लेबनान में पेजर हमले में ईरानी राजदूत ने गंवाई एक आंख, हाथ में फट गया था पेजर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel-Hezbollah Pager Attack: मंगलवार को लेबनान में हिजबुल्‍लाह के ऊपर बड़ा हमला हुआ. हिजबुल्‍लाह के सदस्‍यों के पास रखें पेजन में दोपहर बाद अचानक विस्‍फोट होने लगा. इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई, वहीं हजारों लोगों घायल हो गए. पेजर विस्फोट हमले में ईरान के राजदूत भी बूरी तरह से घायल हो गए. खबर है कि ईरानी राजदूत अमानी की एक आंख चली गई है, जबकि दूसरी आंख गंभीर रूप से घायल है. इसकी जानकारी द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दी है.

ईरानी राजदूत की गई आंख

ईरानी राजदूत अमानी के हाथ में पेजर फट गया था. पहले अमानी के हल्के घायल होने की खबर आई थी, लेकिन द न्यूयॉर्क टाइम्स को ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (ITGC) के सदस्यों ने बताया कि अमानी की चोटें कहीं ज्यादा गंभीर हैं. उन्हें इलाज के लिए ईरान की राजधानी तेहरान ले जाया जाएगा. वहीं अमेरिकी मीडिया आउटलेट ने बताया है कि सोशल मीडिया पर वीडियो में हमले के बाद अमानी को लेबनान की सड़क पर देखा गया, जिसमें उनकी शर्ट के सामने खून लगा हुआ दिख रहा है. इस घटना के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल को जिम्मेदार बताते हुए बदला लेने की बात कही है.

500 से ज्यादा हिजबुल्लाह लड़ाकों ने गंवाई आंखें

कल दोपहर हिजबुल्लाह के सदस्यों के पास रखे गए हजारों पेजर में एक साथ अचानक धमाका होने लगा. इस विस्‍फोट में कम से कम 9 लोगों की जान चली गई है, जबकि 3 हजार से अधिक लोग घायल हो गए है. हमले में बड़ी संख्या में लोगों की आंख चली गई है. अल हदाथ टीवी के रिपोर्ट में बताया गया कि हिजबुल्लाह के 500 से ज्यादा सदस्यों ने अपनी आंखे गंवाई हैं.

मोसाद ने पेजर को बना दिया बम

जिन पेजर में धमाका हुए, हिजबुल्लाह ने उन्हें हाल ही में अपने सदस्यों के लिए ताइवान से मंगवाया था. लेकिन हिजबुल्लाह तक जाने से पहले ये इजरायली एजेंसी मोसाद के हाथ में पहुंच गए. इजरायली जासूसी ने इन पेजर में छोटे विस्फोटक लगाकर बम में तब्‍दील कर दिया. मंगलवार को इन्हें दूर से ही संदेश भेजकर एक्टिवेट कर दिया, जिसके बाद इनमें विस्‍फोट हो गया.

दरअसल, हिजबुल्लाह ने इजरायल के सर्विलांस से बचने के लिए अपने सदस्यों के सेलफोन रखने पर रोक लगा दी है. उसके सदस्यों को पुरानी तकनीक वाले पेजर पर संपर्क बनाए रखने का निर्देश दिया है. रॉयटर्स से हिजबुल्लाह के एक सदस्य ने बताया कि ग्रुप ने हाल ही में ताइवान की गोल्ड अपोलो कंपनी से 5 हजार पेजर मंगवाए थे.  वहीं, गोल्‍ड अपोलो के संस्थापक सू चिंग-किआंग ने बुधवार को बताया कि जिन पेजर में धमाका हुआ है, उन्हें कंपनी ने नहीं बनाया है. किआंग ने कहा कि कंपनी ने केवल इन पेजर की ब्रांडिंग की थी.

ये भी पढ़ें :-  अमेरिका ने Pakistan के बैलिस्टिक प्रोजेक्ट पर व्यक्त की चिंता, जानिए क्या कहा…

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This