Pager Blast: लेबनान में इजरायल ने मचाई तबाही! पेजर धमाके में हिजबुल्लाह के 879 लोगों की मौत, 131 ईरानी भी हुए शिकार

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pager Blast Update: लेबनान में हिज़बुल्लाह के सदस्यों पर हुए पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी विस्फोट हमलों ने केवल संगठन को ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व को हिला कर रख दिया है. इसी बीच हिज़बुल्लाह की आंतरिक सैन्य खुफिया दस्तावेज़ों में दावा किया गया है कि संचार उपकरणों में हुए विस्फोटों में 879 हिज्बुल्लाह के सदस्य मारे गए हैं. जिसमें 291 वरिष्ठ अधिकारी, 131 ईरानी, 79 यमनवासी भी शामिल हैं.

इज़राइल का साइबर हमला?

इस घटना को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं, हालांकि जानकारों का मानना है कि इस हमले के पीछे इज़राइल हो सकता है, लेकिन इजरायल ने अभी तक आधिकारिक तौर इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है, लेकिन समाचार एजेंसी के मुताबिक, इज़राइल की साइबर खुफिया शाखा ‘यूनिट 8200’ ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है. वहीं, हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरल्लाह ने इजरायल को धमकी दी है कि उसने सभी रेड लाइन को पार कर लिया है. ऐसे में उन्‍हें इन हमलों के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच में कूदा अमेरिका

हालांकि हिजबुल्लाह की ओर से दी गई धमकी के बाद अमेरिका भी सक्रिय हो गया है. अमेरिका ने कहा कि मध्य पूर्व में भारी संख्या में उसके सैनिक तैनात हैं. वहीं, जरूरत पड़ती है तो अमेरिका इजरायल की मदद करेगा. इसके अलावा, इजरायल ने एक बार फिर लेबनान में जमकर बम बरसाया है. इस दौरान इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1000 रॉकेट लॉन्चरों को निशाना बनाया है. इजरायल का कहना है कि हिजबुल्लाह इजरायल पर हमला करने वाला था. यही वजह है कि हिजबुल्लाह के हमले से पहले ही आतंकी संगठन के बुनियादी ढांचे को नष्ट किया गया है.

नसरल्लाह के भाषण के बाद हुई बमबारी

आपको बता दें कि इजरायल ने यह हमला उस वक्‍त किया जब हिजबुल्लाह पहली बार पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट को लेकर एक टीवी चैनल पर बोल रहा था. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने जैसे ही अपने भाषण को बंद किया,वैसे ही लेबनान में बमों की बारिश शुरू हो गई. हालांकि कि इजरायल के इस हमले में हिजबुल्लाह का कितना नुकसान हुआ है,अभी तक लेबनान या हिजबुल्लाह की तरफ से इसका कोई खुलासा नहीं किया गया है.
यह भी पढ़ेंः- Presidential Election 2024: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव कल, कुल 38 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला, जानें कौन है प्रमुख दावेदार

Latest News

बदलती पर्सनैलिटी से परेशान हो रहीं Rashmika Mandanna, पूछा- क्या आप भी करते हैं ऐसा?

फिल्म ‘एनिमल’ से पॉपुलैरिटी हासिल करने वाली रश्मिका मंदाना इन दिनों कन्फ्यूजन में है। दरअसल रश्मिका मंदाना बेहद परेशान...

More Articles Like This