Pakistan-Afghanistan Border: पाकिस्तान-अफगानिस्तान में फिर बढ़ा तनाव, सीमा पर चली रातभर गोलियां; कई लोगों की मौत

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan-Afghanistan Border: पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ गया है. जहां पूरी रात सीमावर्ती इलाके में गोलीबारी हुई. जिसमें कई लोगों की मौत हुई है. जानकारी के मुताबिक, बुधवार शाम को करीब 7 बजे से ही गोलीबारी शुरु हुई और देर रात तक जारी रही.

जानिए पूरा मामला

दरअसल, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमा का विवाद लंबे समय से चला आ रहा है. स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अफगानी सैनिक सीमावर्ती इलाकों में नई चौकियों को निर्माण कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह झड़प शुरू हुई. अफगानिस्तान के खामा प्रेस ने बताया कि यह गोलीबारी खोस्त प्रांत के जाजी मैदान जिले में काल्पनिक डूरंड रेखा पर हुई है. इस दौरान दोनों तरफ से भारी हथियारों के इस्तेमाल की भी खबर है.

कई लोगों के मौत की आशंका

खामा प्रेस ने स्थानीय सूत्रों के हवाले से बताया कि डूरंड लाइन के पास अफगान सैनिक पिछले तीन दिनों से चौकियों का निर्माण कर रहे हैं. जिसको लेकर यह गोलीबारी बुधवार शाम शुरू हुई.
यह गोलीबारी देर रात बंद हुई. पाकिस्तान साइड के स्थानीय लोगों ने दोनों तरफ के कई लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है. फिलहाल, कितने लोगों की मौत हुई है, इसका आंकड़ा अभी सामने नहीं आया है.

जानिए क्या है विवाद?

ज्ञात हो कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान को एक काल्पनिक डूरंड रेखा अलग करती है, लेकिन अफगानिस्तान की किसी भी सरकार ने इस रेखा को वास्तविक सीमा की मान्यता नहीं दी. इसी वजह से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद अक्सर बना रहता है. साल 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता में तालिबान की वापसी के बाद पाकिस्तान को उम्मीद थी कि सीमा विवाद खत्म हो जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

बता दें कि सत्ता में आने के बाद तालिबान ने सीमा विवाद को लेकर न सिर्फ पूर्ववर्ती रुख अपनाया बल्कि सीमावर्ती इलाकों पर अपना दावा ठोकने लगा. इसी को लेकर तालिबान सरकार सीमावर्ती इलाकों में चौकियों का निर्माण कर रहा है. इसको लेकर दोनों देशों के बीच कई बार झड़पें हो चुकी हैं.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This