कंगाल पाकिस्तान के सामने नई मुसीबत, आबादी के लिहाज से तीसरे स्थान पर आ सकता है देश

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan:कंगाली से जूझ रहे पाकिस्‍तान के लिए एक और बुरी खबर आई है. भयानक आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान के सामने एक बढ़ती आबादी का संकट है. यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन सकता है. अनुमान है कि सदी के मध्य तक ऐसा हो सकता है. वर्तमान में पाकिस्तान की आबादी पांचवीं सबसे बड़ी आबादी है. संयुक्त राष्ट्र के पूर्वानुमान के अनुसार, यह तेजी से अमेरिका और इंडोनेशिया जैसे देशों को पछाड़ते हुए भारत और चीन के बाद दुनिया में आबादी के लिहाज से तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा.

पाकिस्तान के लिए बड़ी समस्या

पाकिस्तान उच्च प्रजनन दर और उच्च जनसंख्या गति के कारण आबादी के मामले में तीसरे स्‍थान पर आने वाला है. वहीं अमेरिका और चीन जैसे अन्य देशों में धीमी वृद्धि यानी यू कहें कि जनसंख्या में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं पाकिस्तान में औसतन एक महिला के तीन बच्चे हैं. इस वजह से पाकिस्तान में जन्म दर मृत्यु दर से अधिक हो गई है. बड़ी जनसंख्‍या किसी दोधारी तलवार की तरह है. भारत और चीन जैसे देशों के लिए इसने घरेलू खपत बढ़ाने का काम किया है.

खराब अर्थव्यवस्था

बड़ी आबादी के वजह से घरेलू वस्तुओं और सेवाओं की डिमांड बहुत ज्यादा है. इससे कारोबार को बढ़ने और परिपक्व होने के लिए जगह मिली. कुल मिलाकर इन देशों की तीव्र आर्थिक वृद्धि में इसका महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है. हालांकि पाकिस्तान के लिए बढ़ती आबादी काफी अलग स्थिति पैदा करेगी, क्योंकि उसकी अर्थव्यवस्था पहले से ही डगमगाई हुई है. आज के समय में पाकिस्तान अपना खर्च विदेशी कर्जों से चला रहा है. ऐसे में पाकिस्तान में जनसंख्या का बढ़ना बहुत अच्छा नहीं हो सकता.  अगर अर्थव्यवस्था नए युवाओं के लिए नौकरियां नहीं प्रदान करती तो बढ़ती जनसंख्या बेरोजगारी की समस्या को और बढ़ाएगी. जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ेगी भोजन और ऊर्जा की डिमांड भी बढ़ेगी. ऐसे में बढ़ती आबादी पाकिस्‍तान के लिए बड़ी मुसीबत बनने वाला है.

ये भी पढ़ें :-  चीन में तूफान ‘यागी’ ने मचाई भयानक तबाही, अब तक गई इतने लोगों की जान; वियतनाम में हाई अलर्ट

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This