पाकिस्तान में बनें ग्वादर एयरपोर्ट का चीन के प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन, दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर किए गए हस्ताक्षर

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan-China: एससीओं शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने पाकिस्‍तान पहुंचे चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ आपसी और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा की. साथ ही दोनों पक्षों ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए. इसके अलावा, बीजिंग की ओर से वित्तपोषित ग्वादर हवाई अड्डे का वर्चुअली उद्घाटन भी किया गया.

पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक, प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी विश्वास और साझा सिद्धांतों पर आधारित पाकिस्तान-चीन रणनीतिक सहकारी साझेदारी पर संतोष जाहिर किया. साथ ही द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयाम और पारस्परिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा

इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने सभी प्रमुख मुद्दों पर एक-दूसरे के प्रति समर्थन दोहराया और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) चरण दो के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की. उन्‍होंने इस बात पर भी संतोष व्यक्त किया कि 60 अरब अमेरिकी डॉलर के सीपीईसी के अंतर्गत सहयोग एक नए चरण में प्रवेश कर गया है.

शहबाज शरीफ ने चीनी प्रधानमंत्री को भरोसा दिलाया कि पाकिस्तान चीनी निवासियों और देश में परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है. ऐसे में दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों को मजबूत करने सहित उच्च स्तरीय संपर्क जारी रखने पर सहमति जताई.

ग्वादर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्धाटन

बैठक में पाकिस्तान में चीनी निवेश बढ़ाने की रणनीति पर भी चर्चा की गई. इसके अलावा, प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित समारोह के दौरान दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से नए ग्वादर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की पट्टिका का अनावरण किया.

ये भी पढ़ें:-Hong Kong: हांगकांग में वैश्विक वित्तीय केंद्र को लगा भारी धक्का, दुकानों और रेस्तरां पर लटका ताला, जानिए क्या है मामला

Latest News

तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई तीव्रता

Türkiye Earthquake: तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. जानकारी के अनुसार, बुधवार को पूर्वी तुर्किये...

More Articles Like This