Pakistan Donkey Population: गधों का गढ़ बना पाकिस्तान, रिकॉर्ड बढ़ोत्‍तरी देख खुश हो गया चीन; जानिए वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan Donkey Population: आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर आई है. बता दें कि पाकिस्तान में गधों की आबादी में जबरदस्त इजाफा हुआ है. पाकिस्तान सरकार के आर्थिक सर्वे 2023-24 के मुताबिक, यहां गधों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 1 लाख बढ़ी है. गधों की संख्या के मामले में पाकिस्तान दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

वित्त मंत्री ने दी जानकारी

दरअसल, पाकिस्तान में हुए आर्थिक सर्वेक्षण में 2023-24 के बाद वहां के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने पशुओं की संख्या में इजाफा की जानकारी साझा की है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब के मुताबिक, पाक के ग्रामीण क्षेत्रों में 80 लाख से अधिक परिवार पशुधन उत्पादन में गहराई से लीन हैं. यहां गधों की संख्या में हर साल 1,00000 से अधिक की वृद्धि हो रही है. वहीं, भेड़ बकरियों की आबादी भी लगातार बढ़ रही है.

चीन में गधों की भारी डिमांड

पाकिस्तान में गधों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 1 लाख बढ़ी है. फिलहाल यहां गधों की संख्या 59 लाख हो गई है. इनमें से अधिकतर गधों को चीन निर्यात करने की तैयारी की जा रहा है. क्योंकि, चीन में गधों को मूल्यवान संपत्ति माना जाता है. यहां गधे की खाल की मांग बहुत ज्यादा है. चीन में इन गधों का इस्तेमाल मीट के लिए और पहाड़ी इलाकों में सामान ढोने के लिए भी किया जाता है. चीनी गधे बाजार की मांग को पूरा नहीं कर पाते हैं. ऐसे में चीन को अफ्रीका और पाकिस्तान जैसे दूसरे क्षेत्रों से गधे आयात करने की जरूरत पड़ती है.

पाकिस्तान के आर्थिक सर्वेक्षण में क्या लिखा

पाकिस्तान सरकार ने 2023-24 के आर्थिक सर्वेक्षण में लिखा, “पशुपालन पाकिस्तान की ग्रामीण अर्थव्यवस्था की आधारशिला है, जिसमें 8 मिलियन से अधिक ग्रामीण परिवार पशुधन उत्पादन में गहराई से लगे हुए हैं. यह क्षेत्र इन परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा है, जो उनकी कुल आय का लगभग 35-40 प्रतिशत योगदान देकर उनकी आजीविका में महत्वपूर्ण योगदान देता है. व्यापक आर्थिक परिदृश्य में, पशुधन क्षेत्र ने कृषि विकास के प्राथमिक चालक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है, जिसमें वित्त वर्ष 2024 के दौरान कृषि मूल्य वर्धित का लगभग 60.84 प्रतिशत और राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद का 14.63 प्रतिशत शामिल है.”

भेड़ बकरियों की आबादी भी बढ़ी

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने अन्य पशुधन की आबादी पर भी डेटा का खुलासा किया. जो कृषि क्षेत्र का कम से कम 60.84 प्रतिशत है. यहां मवेशियों की आबादी बढ़कर 5.75 करोड़, भेड़ की आबादी 3.27 करोड़, बकरियों की 8.7 करोड़ और भैंस की आबादी कम से कम 4.6 करोड़ हो गई है.

 

Latest News

अमेरिकी मध्यस्थता में खत्म हो सकती है जंग! इजराइली बंधकों को रिहा करेगा हमास

Gaza War: आतंकी संगठन हमास और इजरायल की जंग अभी थमा नहीं है, लेकिन इसके खत्म होने की आहट...

More Articles Like This