पाकिस्तान कैसे करेगा भारत का सामना? भारत का रक्षा बजट देख पाक एक्सपर्ट ने जताई चिंता

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार, 23 जुलाई को इस साल का केंद्रीय बजट पेश किया. बजट में सबसे ज्यादा पैसा रक्षा मंत्रालय को दिया गया है. बजट का 12.9 प्रतिशत हिस्‍सा रक्षरा क्षेत्र के लिए रखा गया है. केंद्र सरकार ने तीनों सेनाओं और हथियारों, मिलाइलों सहित पूरे डिफेंस के लिए 6.21 लाख करोड़ रुपये का बजट रखा है. भारत का पहाड़ जैसा रक्षा बजट देखकर पाकिस्‍तान की आंखें फट गई है. पाकिस्‍तान के एक्‍सपर्ट कमर चीमा ने चिंता व्‍यक्‍त्‍ करते हुए कहा कि अब पाकिस्‍तान कैसे भारत का सामना करेंगा.

भारत के रक्षा बजट से घबराया पाकिस्‍तान  

भारत के रक्षा बजट को देख पाकिस्‍तान के कमर चीमा ने वीडियो जारी कर प्रतिक्रिया दी. कमर चीमा का कहना है कि पाकिस्तान के लिए ये यकीनन परेशानी की बात है कि भारत अपना रक्षा बजट बढ़ा रहा है. कमर चीमा ने कहा कि भारत का डिफेंस बजट करीब 75 अरब डॉलर का है और वो चीन से टक्‍कर की तैयारी में है. हालांकि चीन का डिफेंस बजट 225 अरब डॉलर का है, जो भारत से बहुत ज्यादा है, लेकिन इन सब में पाकिस्तान कहीं नहीं है. पाकिस्तान का डिफेंस बजट केवल 15 अरब डॉलर का है.

मिलिट्री, नेवल क्षमता… क्‍या-क्‍या नहीं है भारत के पास

चिंता जताते हुए कमर चीमा ने कहा कि भारत ने आर्मी, नेवी और एयरफोर्स यानी हर जगह खुद को मजबूत किया है. ‘इतनी बड़ी मिलिट्री, नेवल क्षमता,  एयरफोर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, न्यूक्लियर वेपंस, इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल क्या-क्या नहीं है भारत के पास. अब पाकिस्तान इसका कैसे मुकाबला करेगा. ये पूरा जो जियोपॉलिटिकल एनवायरमेंट है, जबकि भारत इस समय आत्मनिर्भर भारत पर फोकस कर रहा है.

पाकिस्‍तान को डिफेंस पर ध्‍यान देने की जरूरत  

पाकिस्‍तानी एक्‍सपर्ट ने आगे कहा कि जिस तरह से भारत अपनी सेना को मजबूत और आधुनिक करने में लगा है, दूसरी ओर चीन दुनिया की एक बड़ी ताकत है, इसमें कोई शक नहीं है. इन दो बड़ी सैन्य शक्तियों को देखते हुए पकिस्तान को भी अपनी सेना को मजबूत करना चाहिए. पाकिस्तान अपने डिफेंस पर ध्यान नहीं देता है तो फिर ये देश के लिए एक चिंता की बात होगी क्योंकि हम भारत से बहुत ज्यादा पिछड़ जाएंगे. चीमा का कहना है पाकिस्‍तान को धीमी रफ्तार से सेना को मजबूत करना भारत से सीखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें :- Burj Khalifa के बाद दुबई रचने वाला है एक नया कीर्तिमान, जमीन से 500 मीटर की ऊंचाई पर बसाया जाएगा नया शहर

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This