Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व वित्तमंत्री सरताज अजीज का हुआ निधन, PM काकड़ सहित कई नेताओं ने जताया शोक

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री सरताज अज़ीज़ का 94 साल में इस्लामाबाद में निधन हो गया. पीएमएल- एन ने उनके निधन की खबर सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर साँझा करते हुए लिखा “भारी मन से हम श्री सरताज अजीज के निधन की घोषणा करते हैं, अज़ीज़ एक निष्ठावान, एक सच्चा प्रतीक और एक विशाल व्यक्तित्व! राष्ट्र और पार्टी के प्रति उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जाएगा.” पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि अजीज का इस्लामाबाद में शाम को निधन हो गया, “उन्होंने साहस, गरिमा और सत्यनिष्ठा का एक दुर्लभ जीवन जीया; जश्न मनाने लायक जीवन,” उन्होंने कहा, अजीज ने अपने जीवन में बहुत योगदान दिया और हासिल किया हैं .

सरकारी अधिकारी और राजनेता ने दी उन्हें श्रद्धांजलि

सरकारी रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, अजीज ने वित्त मंत्रालय और योजना आयोग में वरिष्ठ पदों पर काम किया और आर्थिक नीतियों को आकार दिया, जिन्होंने “महत्वपूर्ण युगों में पाकिस्तान को आगे बढ़ाया”. पीएमएल-एन के महासचिव अहसान इकबाल ने कहा कि अजीज पाकिस्तान आंदोलन के एक अनुभवी और राष्ट्र के लिए एक “महान संपत्ति” थे. “वह बहुत याद आएंगे. राष्ट्र के लिए उनकी सेवाओं को हमेशा याद किया जाएगा, ”इकबाल ने कहा. राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने मौत पर दुख व्यक्त किया और अजीज के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की.

कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने मृतक की सराहना करते हुए उन्हें “अनुभवी राजनीतिज्ञ” और राष्ट्र के लिए “महान संपत्ति” बताया. अंतरिम विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने कहा कि उन्हें मौत के बारे में जानकर “गहरा दुख” हुआ और उन्होंने मृतक की “संपूर्ण सज्जन व्यक्ति” के रूप में प्रशंसा की.“वह एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे जिन्होंने निस्वार्थ भाव से और अनुकरणीय समर्पण के साथ पाकिस्तान की सेवा की. विदेश मंत्री ने कहा, उन्हें उनकी बौद्धिक क्षमता, निष्ठा और दयालुता के लिए हमेशा याद किया जाएगा.

कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने भी अजीज को श्रद्धांजलि दी और परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की. “वह एक ऐसे नेता थे जिन्होंने पाकिस्तान के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. देश की आर्थिक समस्याओं को हल करने के लिए सरताज अजीज की सेवाएं अविस्मरणीय हैं, ”सोलंगी ने कहा. पूर्व सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि पाकिस्तान में उनका योगदान “अतुलनीय” था और पीएमएलएन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता “अनुकरणीय” थी. संयुक्त राष्ट्र में पूर्व राजदूत मलीहा लोधी ने कहा कि उन्होंने “कई भूमिकाओं में विशिष्टता के साथ देश की सेवा की”.

उनके बारे में

सरताज अज़ीज़, एक पाकिस्तानी अर्थशास्त्री और रणनीतिकार थे, जिन्होंने पहले पाकिस्तान के योजना आयोग के उपाध्यक्ष, संघीय कैबिनेट के सदस्य, वास्तविक विदेश मंत्री, एक संघीय सीनेटर और साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कार्य किया था. विदेश मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, अज़ीज़ ने पड़ोसी भारत के साथ दोनों देशों के बीच शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने का प्रयास किया. उनके अग्रणी शांति सक्रियता प्रयासों के कारण भारत ने 1996 में पाकिस्तान को मोस्ट फैवर्ड नेशन (एमएफएन) घोषित किया.

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This