एक ही दिन भारत-पाकिस्तान को मिली थी आजादी, लेकिन 14 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाता है पाक; जानिए

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan Independence Day 2024: आज भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अपने आजादी का जश्न मना रहा है. वहीं, अगले दिन 15 अगस्त को भारत भी अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. ऐसे में बहुत से लोगों को इस बाती की कन्फ्यूजन रहती है कि 1947 में एक ही साथ दोनों देशों को आजादी मिली थी, लेकिन पाकिस्तान एक दिन पहले क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाता है. अगर आपके भी मन में यही सवाल है, तो यहां पढ़िए इसके पीछे की वजह…

एक साथ दोनों देशों को आजाद कराना नहीं था संभव

दरअसल, इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट के तहत 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि को भारत का बंटवारा होना था. भारत की आजादी के बाद ही पाकिस्तान का जन्म हुआ. अंग्रेजी शासन ने बंटवारे की जिम्मेदारी वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन को सौंपी थी. ऐसे में एक ही समय पर लॉर्ड माउंटबेटन दिल्ली और कराची नहीं जा सकते थे. इसलिए 14 अगस्त को ही माउंटबेटन ने पाकिस्तान को सत्ता ट्रांसफर कर दी और 15 अगस्त के दिन भारत को. यही कारण है कि पाकिस्तान 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

ये भी पढ़ें- Independence Day 2024 Wishes: इन संदेशों को भेजकर मनाएं आजादी का जश्न, दिल में जगा देंगे देशभक्ति का जज्बा

आजादी के पीछे एक और तर्क है

दरअसल, पाकिस्तान और भारत की आजादी के पीछे कई तर्क हैं. कुछ इतिहासकारों का मानना है कि पाकिस्तान को आजादी 14 अगस्त को मिली था. इसलिए वो भारत से एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

वहीं, इसके पीछे एक और तर्क दिया जाता है कि पाकिस्तान का टाइम भारत से 30 मिनट पीछे है. ऐसे में जब ब्रिटिश सरकार ने भारतीय स्वतंत्रता एक्ट पर हस्ताक्षर किए, उस वक्त भारत में 12 बज रहा था. वहीं, पाकिस्तान की घड़ी में उस वक्त 11:30 बज रहे थे. इस तर्क के अनुसार, पाकिस्तान को 14 अगस्त के ही दिन स्वतंत्र देश के रूप में मंजूरी मिली गई थी. उसी दिन से पाकिस्तान भारत से एक दिन पहले आजादी का जश्न मनाता है. बता दें कि उस दौरान लॉर्ड माउंटबेटन भारत के वायसरॉय थे, जिन्होंने पाकिस्तान को आजाद देश का दर्जा दिया था.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This