Pakistan News: कंगाल पाकिस्तान हो सकता है मालामाल! मिला कच्चे तेल और गैस का विशाल भंडार, जानिए…

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan News: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के लोग दाने-दाने को मोहताज हैं. यहां की जनता महंगाई के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रही है. इन सबके बीच पाकिस्तान को लेकर एक गुड न्यूज आई है. बता दें कि पाकिस्तान के हाथ बड़ा खजाना लगा है. पाकिस्तान में तेल और गैस का भंडार मिला है. इस भंडार के मिलने से उम्मीद जताई जा रही है कि इससे पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति सुधर सकती है.

ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव

दरअसल, पाकिस्तान ऑयलफील्ड्स लिमिटेड (POL) ने अटक जिले में स्थित इखलास ब्लॉक में तेल और गैस के एक बड़े भंडार की खोज की घोषणा की है. यह खोज झांडियाल-03 कुएं में की गई थी, जिसे 17,778 फीट की गहराई तक खोदा गया था. अब इस कुएं से हाइड्रोकार्बन के पर्याप्त भंडार का पता चला है. यह खोज पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति सुधारे और ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है.

उत्पादन प्रक्रिया को तेज करने की योजना

पाकिस्तान ऑयलफील्ड्स लिमिटेड (POL) इस नई खोज के बाद से उत्पादन प्रक्रिया को तेज करने की योजना बना रहा है. POL का लक्ष्य इसे कुछ ही सप्ताह में ऑपरेशनल नेटवर्क से जोड़ना है. POL द्वारा पाकिस्तान के अंदर की गई इस खोज से माना जा रहा है कि पाकिस्तान की आयातित तेल और गैस पर निर्भरता कम होगी. क्योंकि, पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर क्च्चा तेल आयात किया जाता है. यह खोज पाकिस्तान की ऊर्जा जरूरतों को भी पूरा करेगा.

ज्ञात हो कि POL पाकिस्तान के अंदर नए ऊर्जा संसाधनों की खोज और विकास करता है. इससे पहले पिछले साल दिसंबर में भी पाकिस्तान में तेल और गैस का भंडार खोजा गया था. पाकिस्तान की सरकारी कंपनी ऑयल एंड गैस डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (OGDCL) ने सिंध में गैस और कंडेनसेट के खोज की जानकारी दी थी. यहां कुएं को 2081 मीटर की गहराई तक खोदा गया था.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This