Pakistan News: पाकिस्तान में सरकार लगाने जा रही Whatsapp, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बैन, जानिए वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan News: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. यहां की जनता महंगाई की मार झेल रही है. महंगाई को कंट्रोल करने में यहां की सरकार पूरी तरह से नाकाम है. वहीं, अब पाकिस्तान सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘यूट्यूब’, ‘व्हाट्सऐप’, ‘फेसबुक’, ‘इंस्टाग्राम’ और ‘टिकटॉक’ पर बैन लगाने जा रही है. आइए जानते हैं वजह…

जानिए वजह

दरअसल, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने चार महीने से अधिक समय तक ‘एक्स’ पर प्रतिबंध लगाया हुआ था. वहीं, अब यहां फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसे ऐप पर भी रोक लगाने का फैसला लिया गया है. यहां 13 से 18 जुलाई तक इन सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर बैन लगाने का निर्णय लिया है. बताया जा रहा है कि पंजाब प्रांत की सरकार ने मुहर्रम के दौरान ‘नफरत फैलाने वाली सामग्री’ नियंत्रित करने के लिए यह फैसला लिया है.

देर रात जारी हुई अधिसूचना

बता दें कि पाकिस्तान के पंजाब सरकार की ओर से गुरुवार देर रात एक अधिसूचना जारी की गई. इसमें मुख्यमंत्री मरियम नवाज की कानून एवं व्यवस्था संबंधी कैबिनेट समिति ने 12 करोड़ से अधिक की आबादी वाले प्रांत में 13-18 जुलाई के दौरान सभी सोशल मीडिया मंच-यूट्यूब, एक्स, व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक आदि पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है, ताकि ‘नफरत फैलाने वाली सामग्री और गलत सूचनाओं पर नियंत्रण किया जा सके और सांप्रदायिक हिंसा से बचा जा सके.

सोशल मीडिया दुष्ट मीडिया…

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सीएम मरियम नवाज ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से अनुरोध किया है कि उनकी सरकार छह दिनों (13-18 जुलाई) के लिए इंटरनेट पर सभी सोशल मीडिया मंचों को निलंबित करने की अधिसूचना जारी करे. बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री इशाक डार ने भी सोशल मीडिया पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था. वहीं, पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल आसीम मुनीर पहले ही सोशल मीडिया को ‘दुष्ट मीडिया’ और ‘डिजिटल आतंकवाद’ करार दे चुके हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This