Pakistan Taliban War: पाकिस्तान को तालिबान की सीधी चेतावनी, कभी भी हो सकती बारूदों की बारिश…!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan Taliban War: तालिबान को लेकर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ द्वारा दिए बयान के बाद से दोनों देशों में एक बार फिर रिश्ते तनावपूर्ण हो गए हैं. तालिबान पाकिस्तान पर इस कदर भड़क गया है कि डूरंड लाइन पर कभी भी बारूद और गोलियों की बारिश हो सकती है. आइए जानते हैं क्या है विवाद…

जानिए क्या बोेले थे पाकिस्तान के रक्षामंत्री?

दरअसल, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने तालिबान को लेकर एक विवादित बयान दिया है. तालिबान पर निशाना साधते हुए आसिफ ने कहा कि अगर वहां से दहशतगर्दी आती रही, हां पर दहशतगर्दों के ठिकाने हैं, इस बात के सबूत हैं हमारे पास तो हम भी वहां पर जवाबी हमला करेंगे. उन्होंने कहा कि हमें ये हक बनता है कि जहां पर हमारे दुश्मन जहां पनाहगाह बना के बैठे हों तो हम अंदर जाकर उन पनाहगाहों को अगर हमारे दोस्त, हमारे भाई, हमारे हम साए उसको तबाह नहीं कर सकते तो कम से कम हमारी हिफाजत के लिए, अपनी अवाम की हिफाजत के लिए, केजी की अवाम की हिफाजत के लिए, बलूचिस्तान की अवाम की हिफाजत के लिए, बाकी पाकिस्तान की अवाम की हिफाजत के लिए हमें ये हक पहुंचता है कि हम रीटेलिएट करें.

पाकिस्तान के बयान से भड़का तालिबान

पाकिस्तान के रक्षामंत्री द्वारा दिए इस बयान से तालिबान भड़क गया है. दोनों देशों में फिर तनाव छिड़ गया है और दोनों के बीच डूरंड लाइन को लेकर विवाद फिर से ताजा हो गया. तालिबान ने पाकिस्तान को सीधी चेतावनी दी है और अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि डूरंड लाइन पर कभी भी जंग शुरू हो सकता है.

जानिए क्या है विवाद की वजह?

ज्ञात हो कि पाकिस्तान और तालिबान के बीच जंगी दुश्मनी की सबसे बड़ी वजह डूरंड लाइन है. इसको लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच कई बार झड़प हो चुकी है. बता दें कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच 2,640km लंबी सीमा है जिसको डूरंड लाइन कहते हैं.पाकिस्तान इस लाइन को असली सीमा रेखा मानता है, जबकि तालिबान इस सीमा रेखा को मान्यता देने को राजी नहीं है. जिसके चलते दोनों देशों में विवाद होता रहता है.

 

TTP को लेकर दोनों देशों में विवाद

बता दें कि पाकिस्तान और तालिबान के बीच तहरीक-ए-तालिबान (TTP) को लेकर भी विवाद हो रहा है. पाकिस्तान का आरोप है कि तालिबान TTP का संरक्षक है, जो कि पाकिस्तानी सेना के खिलाफ जंग छेड़ रखी है. पाकिस्तान में हुए कई हमलों में TTP का कनेक्शन बताया जाता रहा है. जिसके चलते TTP पर कार्रवाई करने के बहाने पाकिस्तानी सेना अफगानिस्तान पर हमले कर रही है.

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This