अब नियम तोड़ा तो…, शिया और सुन्नी गुटों के बीच हुआ समझौता, हफ्तेभर से जारी थी हिंसा

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan: पाकिस्तान में अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कुर्रम जिले में करीब एक हफ्ते से हिंसक झड़प जारी थी, लेकिन एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, इस हिंसक झडप में शामिल जनजातियों ने गुरूवार को एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके बाद वहां हिंसा रूक गई है. हफ्तभर से जारी इस हिंसा में करीब 50 लोगों की मौत हुई है, जबकि 225 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

उल्लंघन करने पर देना होगा जुर्माना

अधिकारी ने बताया कि जिरगा (स्थानीय पंचायत) नेताओं के हस्तक्षेप के बाद यह शांति समझौता किया गया. उन्‍होंने बताया कि शांति समझौता कुर्रम जिले में संघर्षरत शिया और सुन्नी गुटों के बीच दो अलग-अलग आयोजित जिरगा बैठकों में हुआ. इस दौरान दोनों पक्षों के प्रमुखों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसके तहत दोनों जनजातियां सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने में सरकार के साथ सहयोग करने पर सहमत हुई हैं.

कई इलाकों में बढ़ी हिंसक झड़प

इस समझौते के मुताबिक, यदि कोई भी पक्ष इस शांति समझौते का उल्लंघन करता है तो उसे 12 करोड़ रुपये तक का जुर्माना देना होगा. बता दें कि कुर्रम जिले में सुन्नी और शिया जनजातियों के बीच झगड़ा शुरू हुआ था. इस दौरान दोनों जनजातियों के बीच कई हिंसक सघर्ष सांप्रदायिक झड़पें और आतंकवादी हमले भी हुए. इसके बाद ये हिंसा  पीवर, तांगी, बालिशखेल, खार कलाय, मकबल, कुंज अलीजई, पारा चमकानी और करमन सहित कई अन्य क्षेत्रों में फैल गई.

यह भी पढ़ें:-Russia in Mali: उत्तरी माली में अलगाववादी विद्रोहियों का बड़ा दावा! मारे गए रूस के 131 सैनिक, जानिए क्या है पूरा मामला

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This