बेहद खास होगा ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी का नजारा, अलग अंदाज में नजर आएगा भारतीय दल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Olympic 2024 Open Ceremony: खेलों के महाकुंभ ओलंपिक की शुरुआत कल यानी 26 जुलाई से हो रही है. इस बार ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहा है. इसको लेकर फ्रांस की राजधानी पेरिस पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है. ओलंपिक खेलों में इस बार 10,500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. इन सभी एथलीटों के लिए पेरिस में तैयारियां पूरी हो गई हैं. सबसे खास बात यह है कि इस बार होने वाले ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल नए अंदाज में नजर आने वाले हैं.

ऐतिहासिक होगा ओपनिंग सेरेमनी

दरअसल, ओलंपिक खेल का आयोजन हर चार साल पर किया जाता है. इन खेलों में तैराकी, कुश्ती, तीरंदाजी समेत कई अन्य प्रकार के खेल शामिल होते हैं. ओलंपिक खेलों में विश्व के सर्वश्रेष्ठ एथलीट अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी पेरिस कर रहा है. ओलंपिक 2024 का आगाज 26 जुलाई से होगा. इस बार खेल महोत्सव में 117 भारतीय एथलीट हिस्सा लेने जा रहे हैं. ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी काफी अनूठा होगा. यह सेरेमनी ओलंपिक इतिहास के सबसे यादगार क्षणों में से एक होगा. जिसे काफी अलग अंदाज में करवाया जाएगा. इसे खास बनाने के लिए फ्रांस पूरा जोर लगा रहा है.

इस अंदाज में नजर आएगी भारतीय टीम

बता दें कि इस बार ओलंपिक के उद्धघाटन समारोह में 8 साल बाद पारंपरिक भारतीय साड़ी भारतीय महिला एथलीटों के ड्रेस कोड रूप में वापसी कर रही है. TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में महिला एथलीट साड़ी पहनेंगी. साड़ी को एक मैचिंग ब्लाउज के साथ जोड़ा जाएगा. ये ब्लाउज केसरिया रंग का होगा. हालांकि, इस बार भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के प्रतीक चिन्ह वाला पारंपरिक नीला ब्लेजर ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं होगा. जानकारी के मुताबिक, IOA की तरफ से इस डिजाइन को मंजूरी भी दे दी गई है.

इस बार पुरुष पुरुष एथलीट्स पेरिस में पारंपरिक कुर्ता-पजामा पहनेंगे, जिसे आधिकारिक प्रतीक चिन्ह के साथ बंडी जैकेट के साथ जोड़ा जाएगा. ज्ञात हो कि स्टेडियम के बाहर होने वाला यह पहला ओलंपिक उद्धाटन समारोह होगा. इससे पहले ओलंपिक के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है.

ओपनिंग सेरमनी के लिए खास इंतजाम

ओलंपिक के उद्धाटन समारोह में लगभग 10,500 खिलाड़ियों को नावों में बिठाकर शहर के बीचों-बीच सीन नदी के किनारे आयोजित किया जाएगा. इस दौरान सीन नदी पर छह किलोमीटर दूर तक परेड कराई जाएगी. इस दौरान दर्शक किनारे से बैठकर उन्हें देखेंगे. इस दौरान प्रत्येक देश के लिए नावें होंगी. इन नावों में कैमरे लगे होंगे, ताकि टेलीविजन और ऑनलाइन दर्शक एथलीटों को करीब से देख सकें. पूर्व से पश्चिम की ओर अपना रास्ता बनाते हुए, 10,500 एथलीट पेरिस के बीचों बीच गुजरेंगे. परेड सीन नदी के रास्ते पूर्व से पश्चिम की ओर 6 किलोमीटर तक चलेगी.

जानिए कब से शुरू हो रहा ओलंपिक

बताते चले कि पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी खेलों के इतिहास का सबसे बड़ा समारोह होगा. करोड़ों लोग इस खास ओपनिंग सेरेमनी को टीवी पर देखेंगे. भारतीय समयानुसार ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन 26 जुलाई देर रात 2:30 बजे किया जाएगा. यानी कि इसे तारीख के तौर पर देखा जाए तो यह 27 जुलाई की तारीख होगी. करोड़ों लोग इस खास ओपनिंग सेरेमनी को टीवी पर देखेंगे.

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This