Sweden: स्वीडन में पैटरनिटी लीव को मिली मान्यता, अब पोते-पोतियों की देखभाल के लिए इतने दिन की मिलेगी छुट्टी

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paternity leave: स्वीडन ने सोमवार को नया क्रांतिकारी कानून (पितृत्व कानून) लागू किया है. इसके तहत दादा-दादी को बच्चे के जन्म के पहले साल के दौरान तीन महीने तक पोते- पोतियों की देखभाल करने के लिए अवकाश मिल सकेगा. खास बात तो ये है कि इस अवकाश के समय भी उनकी सैलरी नहीं कटेगी.

दरअसल, स्वीडन की 349 सीटों वाली संसद ‘रिक्सडैग’ ने दिसंबर 2023 में ही पितृत्व भत्ते को लेकर सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके बाद अब ये कानून लागू कर दिया गया है. इस कानून के तहत, माता-पिता अपने पितृत्व अवकाश भत्ते का कुछ हिस्सा बच्चे के दादा-दादी को ट्रांसफर कर सकते हैं.

पैटरनिटी लीव भत्ता

एक सरकारी एजेंसी के मुताबिक, एक अभिभावक दम्पती अधिकतम 45 दिन की छुट्टी दूसरों को ट्रांसफर कर सकता है. जबकि सिंगल अभिभावक अपने अवकाश में से 90 दिन की छुट्टी ट्रांसफर कर सकता है. बता दें कि स्वीडन में बच्चा होने पर माता-पिता को प्रति बच्चे 480 दिन की छुट्टी मिलती है. जिनमें से 390 दिनों के लिए मुआवजा पूरी आय के आधार पर गणना की जाती है जबकि शेष 90 दिनों के लिए लोगों को प्रति दिन 180 क्रोनर की निश्चित राशि मिलती है.

इतने साल तक मिलता है लाभ

इसके अलावा, स्वीडन में माता-पिता बच्चे के आठ साल के होने तक कम घंटों तक काम कर सकते हैं, जबकि सरकारी कर्मचारियों को भी बच्चे के 12 वर्ष का होने तक कम घंटों तक काम करने का लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ें:-T20 World Cup में जीत के बाद बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, एयरपोर्ट का परिचालन बंद!

 

Latest News

मिर्जापुर में हादसाः ट्रक ने तीन लोगों को रौंदा, तीनों की मौत, चालक फरार

Mirzapur Accident: मिर्जापुर से सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. गुरुवार की सुबह यहां चुनार थाना क्षेत्र के...

More Articles Like This