गर्व! ई रिक्शा चलाने वाली इस युवती को लंदन में मिला सम्मान, किंग चार्ल्स से भी हुई मुलाकात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Womens Empowerment Award: उत्तर प्रदेश की बहराइच की रहने वाली एक 18 वर्षीय युवती को लंदन में महिला सशक्तिकरण अवॉर्ड मिला है. बहराइच की रहने वाली आरती पर केवल प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरा देश गर्व कर रहा है. आरती को इस सप्ताह लंदन में प्रतिष्ठित महिला सशक्तिकरण पुरस्कार मिला है. आरती सामान्य तौर पर बहराइच में रिक्शा चलाती हैं और अपने परिवार का पालन करती हैं. इतना ही नहीं आरती कई यंग लड़कियों के लिए एक मिसाल बन चुकी हैं, जो खुद सशक्त हैं साथ ही महिलाओं को सेफ ट्रांसपोर्ट भी मुहैया करवाती हैं.

सम्मान के बाद उनको बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात करने का भी मौका मिला. ये अवॉर्ड विश्व के तमाम देशों की चुनिंदा सशक्त महिलाओं को दिया जाता है. इस अवॉर्ड को प्रिंस ट्रस्ट अवॉर्ड सेरेमनी में दिया जाता है. इस अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले लोग राजा से मुलाकात करते हैं.

युवतियों के लिए प्रेरणा बनीं आरती

आपको बता दें कि आरती सरकार द्वारा मिले पिंक ई रिक्शा को चलाती हैं. आरती कई यंग लड़कियों के लिए मिसाल हैं. जो खुद सशक्त हैं और अन्य महिलाओं को सेफ ट्रांसपोर्ट भी मुहैया कराने का काम करती हैं. आरती ने बताया कि उन्हें खुशी मिलती है जब वो लड़कियों के लिए एक इंस्पिरेशन के तौर पर उदाहरण बनती हैं. उन्होंने बताया कि अपने पैरों पर खड़े होने के बाद वो न सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी कर पाती हैं, बल्कि अपनी 5 साल की बच्ची के भी अरमान पूरे करने में सक्षम हैं. किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात को लेकर उन्होंने अपने अनुभव को साझा किया. आरती का कहना है कि किंग चार्ल्स तृतीय से मिलना एक अमेजिंग अनुभव था. आरती को किंग ने नमस्ते भी कहा.

किसे मिलता है ये अवॉर्ड

ज्ञात हो कि ये अवॉर्ड किंग चार्ल्स ने ही शुरू किए थे. ये अवॉर्ड उस वक्त शुरू किए गए थे, जब किंग चार्ल्स प्रिंस ऑफ वेल्स हुआ करते थे. आगे चलकर उनके राजा बनते ही इसमें राजा नाम जुड़ गया. जानकारी दें कि प्रिंस ट्रस्ट वूमेन एंपावरमेंट अवॉर्ड के दौरान दुनिया भर की उन महिलाओं को चुना जाता है, जो महिला सशक्तिकरण की प्रतीक बनी हैं. इस साल इस अव़ॉर्ड के लिए भारत की ओर से आरती को चुना गया. जो ऐसा काम कर रही हैं, जो भारत में पुरुषों के हिस्से का काम माना जाता है.

दुनिया की सबसे छोटी जेल, जहां सिर्फ 2 कैदियों के रहने की है जगह, जानिए

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This