पीएम मोदी ने दी अनुरा कुमारा दिसानायके को बधाई, बनेंगे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sri Lanka Presidential Election: श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नजीतों की घोषणा कर दी गई है. इस राष्ट्रपति चुनाव में मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने जीत दर्ज की है. श्रीलंका के नए राष्ट्रपति 56 वर्षीय दिशानायके होंगे. उनकी जीत के बाद पीएम मोदी ने उनको बधाई दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि भारत-श्रीलंका के बीच बहुआयामी सहयोग को मजबूत करने में काम करेंगे.

पीएम मोदी ने दिसानायके को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए अनुरा कुमारा दिसानायके को बधाई दी. अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने लिखा कि अनुरा कुमारा दिसानायके को श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर बधाई. भारत की पड़ोसी प्रथम नीति और विजन SAGAR में श्रीलंका का विशेष स्थान है. मैं अपने लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे बहुआयामी सहयोग को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं.

नए राष्ट्रपति के बारे में जानिए

अनुरा कुमार दिसानायके श्रीलंका के मार्क्सवादी नेता के रूप में जानें जाते हैं. साल 2019 में भी उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लडा़ था, हालांकि उनको सफलता नहीं मिली थी.अपने कॉलेज के दिनों से ही वे JVP पार्टी से जुड़े हुए हैं. वर्ष 2000 में पहली बार दिसानायके ने चुनाव लड़ा था और सांसद बने थे. वे साल 2004 से 2005 तक वे कृषि, पशुधन, भूमि और सिंचाई मंत्री भी रहे. इसी के साथ वे साल 2015 से 2018 तक मुख्य विपक्षी सचेतक रहे. दिसानायके को 2 फरवरी 2014 को JVP पार्टी के 17वें राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया था.

इस बार के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान वे नेशनल पीपुल्स पावर और जनता विमुक्ति पेरमुना पार्टी की ओर से मैदान में थे. श्रीलंका के लोगों ने अनुरा कुमार दिसानायके पर भरोसा जताया है. उन्होंने इस चुनाव में 53 फीसदी मत हासिल किया है और अब वह श्रीलंका के राष्ट्रपति होंगे.

Latest News

Chess Olympiad 2024: 97 साल का रिकॉर्ड टूटा… चेस ओलंपियाड में भारत ने जीते 3 स्वर्ण पदक

India At Chess Olympiad 2024: भारतीय शतरंज टीम ने हंगरी की राजधानी बुडापेस्‍ट में हुए 45वें चेस ओलंपियाड में रविवार...

More Articles Like This