अगस्त में यूक्रेन जा सकते हैं पीएम मोदी, जेलेंस्‍की-मोदी की बैठक पर रहेगी दुनिया की नजर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Visit Ukraine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभवत: अगस्त में यूक्रेन का दौरा करेंगे. रूस के साथ युद्ध के बाद पीएम मोदी का यह पहला यूक्रेन दौरा होगा. विओन की रिपोर्ट के अनुसार, अगले महीने 23 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी के यूक्रेन जाने की उम्मीद है. इस दौरान पीएम मोदी यूक्रेनी राष्‍ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्‍की से मुलाकात करेंगे. इसकी पुष्टि दिल्ली के राजनयिक हलकों के कई सूत्रों ने भी की है. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री ने रूस का दौरा किया था.

जेलेंस्‍की ने किया था आमंत्रित 

दरअसल, इस साल की शुरुआत में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी के साथ फोन पर बातचीत कर उनको यूक्रेन यात्रा के लिए आमंत्रित किया था. हालांकि रूस की यात्रा करने पर जेलेंस्की ने पीएम मोदी की ख्त लहजे में आलोचना की थी. उन्‍होंने बयान जारी करते हुए कहा था कि नरेंद्र मोदी को पुतिन के साथ देखकर भारी निराशा हुई हैं. ऐसे में दोनों देश के नेताओं की मुलाकात पर दुनिया की निगाह रहेगी.

दौरे से पहले दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत

रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी के दौरे के लिए इस महीने की शुरुआत में दोनों पक्षों के बीच उच्च स्तरीय वार्ता हुई है. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ और एनएसए अजीत डोभाल ने अपने यूक्रेनी समकक्ष एंड्री यरमक ने टेलीफोन पर बातचीत की है. बातचीत के बाद डॉ जयशंकर ने कहा कि ये बातचीत हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और विकसित करने पर बेस्‍ड थी.

इटली में हुई थी दोनों देश के नेताओं की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के बीच इस साल जून में इटली में जी7 समिट के दौरान मुलाकात हुई थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन में चल रही स्थिति पर बात की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने युद्ध के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया था. बता दें कि यूक्रेन युद्ध के बाद से नरेंद्र मोदी और जेलेंस्की के बीच दो बैठकें हो चुकी हैं. पिछले साल जापान में जी7 शिखर सम्‍मेलन के दौरान दोनों नेता मिले थे. हालांकि युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन में पीएम मोदी का पहला यूक्रेन दौरा होगा.

ये भी पढ़ें :- भगोड़े विजय माल्या पर SEBI की बड़ी कार्रवाई, इस मामले में 3 साल के लिए बैन

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें हुई अपडेट, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This