PM Modi Oath Ceremony: PAK, चीन और मालदीव को नहीं भेजा गया शपथ ग्रहण समारोह का न्योता, जानिए कौन- कौन होगा शामिल?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Oath Ceremony: देश ने एक बार फिर से बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत दिया है. कल हुई एनडीए की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया. माना जा रहा है कि 08 जून को नरेंद्र मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इस शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोस के कई देश के राष्ट्राध्यक्षों के निमंत्रण भेजा जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब पहली बार पीएम पद की शपथ ली थी, उस दौरान दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन देशों के नेता आए थे. इसके बाद साल 2019 में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए थे. इस बार के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण भेजने की तैयारी की जा रही है.

कब पीएम मोदी लेंगे शपथ

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नरेंद्र मोदी तीसरी बार 08 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरु कर दी गई है. इसके मद्देनजर नए केंद्रीय मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन पांच से नौ जून, 2024 तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा.

कौन-कौन होगा शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार बीजेपी के फायरब्रांड नेता नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस समेत कई पड़ोसी देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. वहीं, उन्होंने नरेंद्र मोदी को फोन पर जीत की बधाई दी.

पीटीआई के अनुसार बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी को फोन कर के बधाई दी है. बांग्लादेश की पीएम ने न्योता स्वीकार कर लिया है. इसी के साथ नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने भी पीएम मोदी के शपथ ग्रहण का न्योता स्वीकार कर लिया है.

पाक- चीन और मालदीव को निमंत्रण नहीं!

इस शपथ ग्रहण समारोह की खास बात है कि चीन, पाकिस्तान और मालदीव को समारोह के लिए निमंत्रण नहीं भेजा गया है और ना ही इसको लेकर किसी प्रकार की पुष्ठी की गई है. एनडीए को मिले बहुमत के बाद दुनिया के तमाम नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी है. वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, चीन के विदेश मंत्रालय के ओर से एनडीए को जीत की बधाई दी गई है.

इतना ही नहीं खबर है कि चीन के प्रति झुकाव रखने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू ने भी भारत के साथ पनपे कूटनीतिक विवाद के बाद भी नरेंद्र मोदी-एनडीए के लिए शुभकामना संदेश जारी किया था.

यह भी पढ़े: International News: PM मोदी को फिर सत्ता में आता देख घबराया चीन, भारत – अमेरिका के संबंधों को लेकर उगला जहर

Latest News

Hathras Stampede: मुख्य आरोपी मधुकर सहित दो अन्य गिरफ्तार, की गई पूछताछ

Hathras Stampede: पुलिस ने हाथरस हादसे के मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है....

More Articles Like This