पोलैंड और यूक्रेन के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, 45 साल बाद होगा यह काम

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Poland Visit: पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार से 02 दिवसीय पोलैंड की यात्रा पर रहेंगे. 21 और 22 अगस्त को पीएम मोदी पोलैंड में रहेंगे. इसके बाद वह 23 अगस्त को यूक्रेन पहुंचेंगे. बता दें कि पिछले 45 सालों में पहली बार कोई भारतीय पीएम पोलैंड की यात्रा पर जा रहा है. पोलैंड के बाद पीएम मोदी युद्धग्रस्त युक्रेन भी जाएंगे. साल 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पहली बार यूक्रेन जा रहे हैं.

शेड्यूल के अनुसार पोलैंड के वारसों में पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा. पोलैंड में पीएम मोदी वहां के राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी पोलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे

एक दिवसीय यूक्रेन दौरा

पोलैंड से सीधे पीएम मोदी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन जाएंगे. यूक्रेन की राजधानी कीव में पीएम मोदी राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, जन-संपर्क, मानवीय सहायता और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे. वहीं, यूक्रेन में पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों और वहां पर रह कर पढ़ाई कर रहे छात्रों से मुलाकात करेंगे.

45 साल में पहला दौरा

इस दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि 45 वर्षों में यह पहला अवसर है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री पोलैंड का दौरा कर रहा है. यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं.”

उन्होंने आगे कहा कि भारत और पोलैंड के बीच एक अनोखा संबंध 1940 के दशक के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध के समय से है, जब पोलैंड की छह हजार से ज्यादा महिलाओं और बच्चों ने भारत की दो रियासतों- जामनगर और कोल्हापुर – में शरण ली थी.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This