कंधों पर हाथ…गले से लगे… PM मोदी की जेलेंस्की से ऐसी रही भावुकता भरी मुलाकात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की पोलैंड यात्रा को पूरा करने के बाद यूक्रेन पहुंचे हैं. यहां पर उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की है. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात के दौरान उनके कंधे पर हाथ रख कर उनका हालचाल जाना और देश के हालातों पर चर्चा की. इसकी तस्वीर सामने आई है. तस्वीरों में देखा जा सकता है कैसे पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की उनको गले लगाया और कंधे पर हाथ रखा.

दरअसल, 30 सालों बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन के दौरे पर पहुंचा. पीएम मोदी की यह यात्रा अपने आप में काफी खास है, ऐसा इसलिए क्योंकि रूस और यूक्रेन के बीच साल 2022 से युद्ध चल रहा है. इससे पहले पीएम मोदी जुलाई के महीने में रूस की यात्रा पर गए थे. जहां से उन्होंने शांति का संदेश दिया. वहीं, अपने दो दिवसीय पोलैंड की यात्रा के दौरान भी पीएम मोदी ने कहा था कि किसी भी समस्या का समाधान युद्ध से नहीं किया जा सकता है. आज प्रधानमंत्री यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे हैं, जहां पर वह राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. अब देखने वाली बात होगी कि दोनों देशों के नेताओं के बीच किन मुद्दों पर बात होती है.

मारे गए बच्चों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि 

यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचने के साथ पीएम मोदी उन बच्चों की स्मृति में श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यूक्रेन राष्ट्रीय संग्रहालय गए, जहां इन बच्चों की जान युद्ध में रूसी हमले के कारण चली गई थी. इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और पीएम मोदी की मुलाकात हुई. दोनों नेता इस स्थान पर काफी भावुक दिखे. वहीं, पीएम मोदी ने जेलेंस्की के कंधे पर हाथ रख कर उनका हालचाल जाना और देश के हालातों पर चर्चा की.

दोनों नेताओं की मुलाकात से पहले पीएम मोदी ने कीव के AV फोमिन बॉटनिकल गार्डन में महात्मा गांधी की कांस्य की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए थे. इस प्रतिमा को महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर 2020 में स्थापित किया गया था.

यूक्रेन के कीव में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “कीव में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. बापू के आदर्श सार्वभौमिक हैं और लाखों लोगों को उम्मीद देते हैं. हम सभी उनके द्वारा मानवता को दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करें.”

पहले रूस फिर यूक्रेन

इस समय रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है. दोनों देशों के बीच संघर्ष 2 सालों से अधिक समय से चल रहा है. इस बीच आज पीएम मोदी एक दिवसीय यूक्रेन की यात्रा पर पहुंचे हैं. इससे ठीक 6 हफ्ते पहले पीएम मोदी रूस की यात्रा पर गए थे. दोनों देशों की यात्रा कर रहे पीएम मोदी पर दुनिया के सभी देशों की नजर है. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है. इससे पहले भारत के कोई प्रधानमंत्री यूक्रेन के दौरे पर नहीं गए हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध और भी गहरे हो जाएंगे.

समाप्त होगा युद्ध!

बता दें कि पीएम मोदी ने पहले रूस की यात्रा की इसके बाद वह यूक्रेन पहुंचे हैं. यूक्रेन से पहले उन्होंने पोलैंड में शांति संदेश दिया और कहा कि भारत अशांत क्षेत्र में शांति का समर्थन करता है. यह युद्ध का युग नहीं है और किसी भी संघर्ष को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए.

वहीं, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि चार दशकों के बाद पीएम मोदी की पोलैंड यात्रा से भारत-पोलैंड संबंध व्यापक और गहरे होंगे. संयुक्त राष्ट्र महासचिव कार्यालय ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन यात्रा से युद्ध को समाप्त करने की संभावना सामने आएगी.

यूक्रेन जाने से पहले क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन की यात्रा से पहले कहा कि मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर विचारों को साझा करने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने के मौके की प्रतीक्षा कर रहा हूं. एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की उम्मीद करते हैं. आपको बता दें कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पीएम मोदी यूक्रेन की राजधानी कीव की यात्रा कर रहे हैं. इस यात्रा में करीब 10 घंटों का समय लगेगा.

ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे पीएम मोदी

अपनी पोलैंड की 2 दिनों की यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी आज यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड से यूक्रेन की यात्रा ट्रेन से तय की. इस दौरान उनको कुल 10 घंटों का समय लगा. ट्रेन से उन्होंने इस लिए अपनी यात्रा पूरी कि क्योंकि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण वहां का एयरस्पेस सुरक्षित नहीं है. दोनों देश एक दूसरे पर ड्रोन दाग रहे हैं और मिसाइलों से हमला कर रहे हैं. सुरक्षा का ध्यान रखते हुए पीएम मोदी ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे.

भारतीय छात्रों में दिखा उत्साह

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों में खास उत्साह देखने को मिला. समाचार एजेंसी एएनआई ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे भारतीय छात्र यूक्रेन के कीव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन का इंतजार कर रहे थे.

कीव में एक भारतीय छात्र ने कहा, “हम प्रधानमंत्री मोदी के यहां आने को लेकर उत्साहित हैं. भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के समय से ही यहां भारतीय छात्रों की मदद कर रही है.” वहीं, एक अन्य छात्र ने कहा, “हम प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए बहुत उत्साहित हैं. यहां हमें उन्हें देखने और संभव हो तो उनसे बात करने का भी अवसर मिलेगा.”

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This