मॉस्को में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को किया संबोधित, बोले- भारत को बनाएंगे तीसरी अर्थव्यवस्था

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी अपने दो दिवसीय यात्रा के लिए रूस पहुंचे हैं. आज वह 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. अपने दौरे को दूसरे दिन पीएम मोदी ने मॉस्को में भारतीय समुदाय को रूसी भाषा में संबोधित करते हुए अपना भाषण शुरू किया. भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने साथ हिंदुस्‍तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं.

पीएम ने कहा कि तीसरी बार सत्ता में आने के बाद भारतीय प्रवासियों के साथ पहली बार मुलाकात यहां मास्‍को में हो रही है. आज से एक महीने पहले मैंने शपथ ली थी. मैंने 9 जून को तीसरी बार भारत के पीएम पद की शपथ ली थी. उसी दिन मैंने एक प्रण किया था. मैंने प्रण किया था कि अपने तीसरे कार्यकाल में तीन गुना ताकत से काम करूंगा.

जानिए पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आपका ये प्रेम, आपका ये स्नेह, आपने यहां आने के लिए समय निकाला मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं. मैं अकेला नहीं आया. मैं मेरे साथ बहुत कुछ लेकर आया हूं. मैं अपने साथ हिंदुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं. मैं अपने साथ 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं.

भारत को बनाएंगे तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रूस के दौरे के दौरान भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी सरकार के तीसरे कार्यकाल का लक्ष्‍य भारत को तीसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनाना है. भारतीयों के लिए घर बनाना भी तीसरे कार्यकाल का बड़ा लक्ष्‍य है. मैं महिलाओं की क्षमता का विस्‍तार करना चाहता हूं. तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना है. उनकी सालाना इनकम एक लाख से ज्‍यादा होनी चाहिए.

पूरी दुनिया हैरान

रूस के मॉस्को में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत वो देश है जहां दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इको सिस्टम है. 2014 में जब आप लोगों ने मुझे पहली बार देश की सेवा करने का मौका दिया तब कुछ सैकड़ों में स्टार्ट-अप हुआ करते थे, आज लाखों में है. आज भारत वो देश है जो रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट फाइल कर रहा है, रिसर्च पेपर पब्लिश कर रहा है और यही मेरे देश के युवाओं की शक्ति है. दुनिया भी हिंदुस्तान के नौजवानों के टैलेंट को देख कर अचंभित है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत जब 40 हजार किमी से ज्‍यादा रेल लाइन को इलेक्ट्रिक कर देता है तो दुन‍िया को भारत की शक्ति का अहसास होता है. उनको लगता है कि भारत बदल रहा है. आज भारत डिजिटल पेमेंट के रेकॉर्ड बना रहा है. आज भारत दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज बना रहा है तो दुनिया कहती है कि वाकई भारत बदल रहा है.

यह भी पढ़ें: नेपाल ने खोले कोसी बैराज के सभी गेट, अब बिहार में पानी मचाएगा हाहाकार!

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This