शनिवार को पाकिस्तान में 46 मिनट तक रहा पीएम मोदी का विमान, अधिकारियों में मच गया था हड़कंप

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Ukrane and Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में पोलैंड और यूक्रेन की तीन दिनों की यात्रा की. शनिवार दोपहर वह इन देशों की यात्रा से वापस लौट आए थे. इस बीच पाकिस्तानी अखबार डॉन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा से लौटते वक्त भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान 46 मिनट तक पाकिस्तान के एयरस्पेस में रहा. इस कारण से पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया. पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि भारत के प्रधानमंत्री को ले आ रहे विमान ने पोलैंड और यूक्रेन से लौटते वक्त पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया. पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि इस दौरान पीएम मोदी का विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में करीब 46 मिनट तक रहा.

पाकिस्तानी रिपोर्ट्स का दावा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरते समय प्रधानमंत्री मोदी ने सद्भावना संदेश देने की परंपरा को भी दरकिनार कर दिया. पीएम मोदी के इस फैसले के कारण दोनों पड़ोसी देशों में एक बार फिर से तनावपूर्ण स्थिति की चर्चा शुरू होने जा रही है. हालांकि, सद्भावना का संदेश एक परंपरा है, मजबूरी नहीं. पाकिस्तानी मीडिया डॉन ने एक सूत्र के हवाले से कहा कि इसके अलावा पीएम मोदी जैसे ही भारत पहुंचेंगे. इससे उनको अपने आलोचकों से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि भारतीय विमान चित्राल से पाकिस्तान में दाखिल हुआ और अमृतसर में प्रवेश करने से पहले इस्लामाबाद और लाहौर के ऊपर से उड़ान भरी. रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र भारत के वाणिज्यिक हवाई यातायात के लिए खुला था, जिसमें किसी नागरिक विमान को ले जाने की अनुमति नहीं थी.

पीएम के लिए नहीं होती कोई मनाही

हालांकि, किसी देश के पीएम के विमान को किसी भी देश के ऊपर से उड़ान भरने के लिए कोई विशेष सहमति नहीं लेनी होती है, और उसको यह पूरी अनुमति मिलती है. हालांकि, कुछ मामलों में पीएम के विमान को कॉल साइन आवंटित किया जाता है. ठीक उसी प्रकार जैसे पाकिस्तान से राष्ट्राध्यक्षों को ले जाने वाले विमान को ‘पाकिस्तान 1’ जैसे कॉल साइन आवंटित किए जाते हैं.

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने साल 2019 में अपने एयरस्पेस को पूर्ण रुप से प्रतिबंधित कर दिया था. पाकिस्तान ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक किए जाने के बाद से अंतरराष्ट्रीय सीमा और हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का आरोप लगाकर 26 फरवरी, 2019 के बाद से अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था. कुछ समय बाद आंशिक रूप से पाक ने इसको खोला था हालांकि, भारतीय उड़ानो के लिए प्रतिबंध था. उसी साल पीएम मोदी की ब्राजील यात्रा के लिए पाक ने अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था. इसके ठीक 2 सालों बाद पाकिस्तान ने भारतीय प्रधानमंत्री की नॉन-स्टॉप उड़ान को हवाई क्षेत्र से होकर अमेरिका जाने की अनुमति दे दी थी.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This