पीएम शेख हसीना ने छोड़ा पद, बांग्लादेश में अब किसकी सरकार; सेना ने दिया जवाब

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच सियासी तख्तापलट हो गया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इसी के साथ उन्होंने ढाका छोड़ दिया है. पीएम शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद आर्मी चीफ ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि हम एक अंतरिम सरकार बनाएंगे और देश को फिलहाल अंतरिम सरकार चलाएगी. इसके अलावा आर्मी चीफ ने सभी दलों की बैठक भी बुलाई है.

बांग्लादेश के आर्मी चीफ ने कहा कि हमने सभी पक्षों से बात की है. प्रदर्शनकारियों की मांग पर विचार किया जाएगा. इसी के साथ आर्मी चीफ ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की भी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में भारी बवाल, पीएम शेख हसीना ने दिया इस्तीफा और छोड़ा ढाका; पीएम आवास में घुसे प्रदर्शनकारी

आर्मी चीफ ने की पीसी

गौरतलब है कि बांग्लादेश के आर्मी चीफ ने दोपहर साढ़े तीन बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और कहा कि सेना के साथ चर्चा में मुख्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे. छात्रों से अनुरोध है कि वे शांत रहें और घर वापस जाएं. देश में कर्फ्यू या किसी आपातकाल की जरूरत नहीं, आज रात तक संकट का समाधान ढूंढ लेंगे. पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है. देश को अंतरिम सरकार चलाएगी.

जानिए पूरा मामला

पडो़सी मुल्क बांग्लादेश में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. पिछले दिनों से ही बांग्लादेश में आरक्षण वाले मामले में देशव्यापी प्रदर्शन चल रहा है. इस प्रदर्शन में अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हुई है. आज बांग्लादेश में देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं, देश में जारी हिंसा के बीच शेख हसीना ने ढाका छोड़ दिया है. हसीना किसी सुरक्षित स्थान के लिए निकली हैं. वहीं, ढाका स्थित पीएम आवास में प्रदर्शनकारी दाखिल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: फिर हिंसा की आग में झुलसा बांग्लादेश, देशव्यापी कर्फ्यू का ऐलान, इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध

बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों ने कई अहम रास्तों पर कब्जा कर लिया है. इंटरनेट पूरी तरीके से प्रतिबंधित कर दिया गया है. वहीं, विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ता भी सड़कों पर उतर गए हैं. ये कार्यकर्ता सत्तारूढ़ अवामी लीग के कार्यकर्ताओं को निशाना बना रहे हैं.

गौरतलब है कि बांग्लादेश में प्रदर्शनकारी और हसीना के समर्थकों के बीच विभिन्न झड़पें हुई हैं. प्रदर्शनकारी पीएम आवास पर दाखिल हो गए हैं. इन झड़पों में 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. आज सुबह जब प्रदर्शनकारी ‘स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन’ के परचम तले आयोजित ‘असहयोग कार्यक्रम’ में भाग लेने पहुंचे, इसी दौरान अवामी लीग, छात्र लीग और जुबो लीग के कार्यकर्ताओं ने उनका विरोध किया. इसी दौरान कार्यकर्ताओं ने उनका विरोध किया जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच झड़प हुई. राजधानी ढाका के साथ देशभर में सेना को तैनात कर दिया गया है. सड़कों से पुलिस को हटा दिया गया है.

द प्रिंटलाइंस- 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This