गाजा में इजराइली हमलों के बाद पोलियो वायरस का कहर, IDF ने शुरू किया टीकाकरण अभियान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Polio Attack in Gaza: गाजा में इजराइली हमले के बीच अब पोलियो वायरस का भी अटैक कर दिया है. यह वायरस तेजी से फैल रहा है. वहीं गाजा पट्टी में पोलियो वायरस फैलने की रिपोर्ट आने के बाद इजराइल रक्षा बल (IDF) ने अपने सैनिकों और गाजा के निवासियों के लिए वैक्सीन अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है. ये वायरस पीने के पानी या दूषित पानी के जरिए से तेजी से फैल रहा है. रिपोर्ट की मानें तो लड़ाई के बीच गाजा के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ठप पड़े हैं. दूषित पानी के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ गया है.

जांच में पोलियो वायरस की पुष्टि

पोलियो वायरस की रिपोर्ट आने के बाद आईडीएफ ने अलग-अलग इलाकों से नमूने लिए और उनकी जांच की. जांच में पोलियो वायरस की पुष्टि हुई है. रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से आईडीएफ ने प्रभावित इलाके में मौजूद सैनिकों और इजरायली नागरिकों के लिए वायरस के खिलाफ टीकाकरण कराने का फैसला किया है.

वैक्‍सीनेशन अभियान शुरू

टेक्नोलॉजिकल एंड लॉजिस्टिक्स डायरेक्टोरेट ने नियमित और रिजर्व, दोनों ही सैनिकों के लिए बड़ा वैक्‍सीनेशन अभियान शुरू किया है. टीकाकरण वहां रहने वाले नागरिकों और सैनिकों के स्वास्थ्य को देखते हुए किया जा रहा है. इसके अलावा आईडीएफ ने सैनिकों को पर्सनल हाईजीन बनाए रखने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इजराइल रक्षा बल ने यह भी कहा कि जो सैनिक वैक्सीन नहीं लगवाना चाहता उस पर कोई दबाव नहीं है. सैनिकों के वैक्‍सीन अभियान के साथ ही रक्षा बल गाजा पट्टी में टीके लाने के लिए अलग-अलग संगठनों के साथ काम कर रहा है.

डब्‍ल्‍यूएचओ का आरोप

जानकारी के अनुसार, जब से इजराइल रक्षा बल ने गाजा में अभियान शुरू किया है, तब से अंतरराष्ट्रीय संगठनों के सहयोग से करीब 3 लाख पोलियो टीके गाजा पट्टी भेजे जा चुके है. ये टीके दस लाख से अधिक नागरिकों के लिए पर्याप्त हैं. वर्तमान समय में कॉर्डिनेटर ऑफ गवर्नमेंट एक्टिविटी इन टेरेटरी के चीफ एमजी घासन एलियन गाजा पट्टी के लोगों के लिए अतिरिक्त पोलियो वैक्सीन खुराक के लिए इंटरनेशनल कम्‍यूनिटी के संपर्क में हैं. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पोलियो के मामले आने के बाद अभी तक कोई कदम न उठाने का आरोप लगाया है.

ये भी पढ़ें :- डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों की लंबी है लिस्ट, आसान नहीं है कमला हैरिस की दावेदारी

 

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This