पॉप संगीत और इंटरनेट भड़का सकते हैं रंग क्रांति… चीन ने युवाओं को नई किताब में दी चेतावनी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China: भारत के पड़ोसी देश चीन से चौंकाने वाली खबर सामने आई है. चीन में राष्‍ट्रीय सुरक्षा को लेकर एक नई किताब जारी की गई है. इस किताब में छात्रों को पश्चिमी संस्‍कृति के प्रति सतर्क रहने और इंटरनेट का उपयोग करते समय सावधान रहने की बात लिखी गई है. नई पाठ्यपुस्तक में चेतावनी दी गई है कि ‘रॉक एन रोल, पॉप म्‍यूजिक और इंटरनेट आदि का इस्तेमाल चीन के युवाओं को रंग क्रांति के लिए भड़काने की खातिर हो सकता है.

राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए चीन के नवीनतम कदम

पश्चिमी शक्तियों द्वारा उकसाए गए कथित तोड़फोड़ के साथ ही समाज के विभिन्न क्षेत्रों में घुसपैठ करने की कोशिश और सरकारों को उखाड़ फेंकने के लिए अशांति को बढ़ावा देने को चीन ने “रंग क्रांति” बोला है. इस पाठ्यपुस्तक को पिछले सप्ताह आधिकारिक तौर पर जारी किया गया था. इसे वैचारिक नियंत्रण को मजबूत करने और चीनी युवाओं के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए चीन के नवीनतम कदम के रूप में देखा जा रहा है.

राष्ट्रीय सुरक्षा शिक्षा पर लागू किया जाएगा पाठ्यक्रम

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र पीपुल्स डेली के मुताबिक, कॉलेज के छात्रों के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी नई पुस्तक का उपयोग यूनिवर्सिटीज में राष्ट्रीय सुरक्षा शिक्षा पर आधारभूत पाठ्यक्रम में किया जाएगा. सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूलों के लिए भी नई पाठ्यपुस्तकें लाई गई हैं जिनमें देश की सुरक्षा और पारंपरिक संस्कृति पर जोर दिया गया है.

किताब में हैं ये बातें

हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट न्‍यूज पेपर में बुधवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि पाठ्यपुस्तक के मुताबिक, यूनिवर्सिटी के छात्रों को पश्चिमी संस्कृति के प्रति सतर्क रहना चाहिए और इंटरनेट का उपयोग करते समय “रंग क्रांति” के जाल से सावधान रहना चाहिए. पुस्तक में चेतावनी दी गई है,  ‘‘इंटरनेट संचार का एक प्रमुख माध्यम है; पॉप और रॉक म्‍यूजिक जैसी लोकप्रिय संस्कृति का अक्सर ‘रंग क्रांति’ के लिए कवर के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है.” इसमें ट्यूनीशिया, अरब देश आदि में हुए तमाम आंदोलनों का जिक्र किया गया है और तर्क दिया गया है कि उन आंदोलनों से देशों में उथल-पुथल की स्थिति बनी. नई पाठ्यपुस्तक राष्ट्रपति शी जिनपिग द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा पर दिए गए विभिन्न भाषणों पर आधारित है.

ये भी पढ़ें :- Paris Paralympics 2024: शॉटपुट में भारत के सचिन खिलारी ने रचा इतिहास, जीता सिल्वर मेडल

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This