श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीख का ऐलान, निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे विक्रमसिंघे

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sri Lanka President Election: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों की आधिकारिक घोषणा हो गई है. श्रीलंका में आगामी 21 सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव होंगे. इसकी घोषणा वहां के निर्वाचन आयोग ने किया है. बता दें कि इस राष्ट्रपति के चुनाव में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने जा रहे हैं. उन्होंन खुद इस बात की घोषणा की है. उनके इस ऐलान के बाद से तमाम प्रकार की अटकलों पर विराम लग गया है.

दरअसल, इस समय श्रीलंका सबसे बुरे आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. ये आर्थिक संकट साल 2022 से जारी है और इस खराब स्थिति में पहली बार श्रीलंका में चुनाव होने जा रहे हैं.

राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने किया बड़ा ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति के वकील रोनाल्ड परेरा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 75 वर्षीय विक्रमसिंघे की ओर से नकद राशि जमा कराई. इसके बाद राष्ट्रपति के वकील रोनाल्ड परेरा ने बताया कि राष्ट्रपति विक्रमसिंघे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर इस बार चुनाव में खड़े हो रहे हैं.

अटकलों पर ब्रेक

बता दें कि जब श्रीलंका सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा था, उस वक्त ही रानिल विक्रमसिंघे ने देश की कमान संभाली थी. इसके बाद से कयासों का बाजार गर्म था कि राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे इस साल होने वाले चुनाव नहीं लड़ेंगे. अब उनके ऐलान के साथ ही तमाम प्रकार के अटकलों पर विराम लग गया. इसी के साथ कहा जा रहा है कि वह राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो सकते हैं. खबरें है कि चुनाव आयोग ने एलान किया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए जमा राशि शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से 14 अगस्त की दोपहर तक जमा कराई जा सकती है.

नामांकन की तारीख आई सामने

श्रीलंका के निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव लड़ने के लिए नामांकन 15 अगस्त को होगा. इस बीच विक्रमसिंघे की उम्मीदवारी को लेकर तमाम तरह की अटकलें थीं क्योंकि उनके पास कोई पार्टी नहीं थी. ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी यूनाइटेड नेशनल पार्टी 2020 में विभाजन के दौरान समाप्त हो गई थी. ऐसे में श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे खुद को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में इस चुनाव में पेश कर रहे हैं.

यह भी पढ़े: रूस के बाद पीएम मोदी करेंगे यूक्रेन का दौरा, जानिए क्यों अहम है ये यात्रा

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This