Cancer Moonshot: मूनशॉट में PM मोदी का बड़ा ऐलान, भारत में AI से होगा सर्वाइकल कैंसर का इलाज

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Quad Cancer Moonshot: अमेरिका में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए. इस शिखर सम्मेलन के बाद कैंसर मूनशॉट के लिए एक मंच पर जुटे विश्व नेताओं ने कैंसर के खिलाफ एकजुट होकर जंग लड़ने का ऐलान किया. पीएम मोदी ने भारत में सर्वाइकल कैंसर से जंग के लिए आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस (एआई) की मदद से इलाज शुरू करने का बड़ा ऐलान किया. साथ ही इसके लिए 7.5 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया.

दरअसल, क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के राष्ट्राध्यक्षों ने कैंसर मूनशॉट के लिए अपना संबोधन दिया. इस वर्ष की क्वाड समिट की थीम कैंसर मूनशॉट पर ही आधारित थी. इसलिए सभी विश्व नेताओं ने कैंसर के खिलाफ जंग लड़ने के लिए एकजुटता दिखाई.

वन अर्थ वन हेल्थ

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए तैयार है. आज इस कार्यक्रम में कैंसर देखभाल में काम करने वाले भारत के कई विशेषज्ञ हमारे साथ जुड़े हैं. भारत का विजन वन अर्थ वन हेल्थ है. इस दौरान पीएम मोदी ने 7.5 मिलियन डॉलर की सैंपलिंग किट, डिटेक्शन किट और वैक्सीन के लिए समर्थन की घोषणा की.

राष्ट्रपति बाइडेन का धन्यवाद

पीएम मोदी ने कहा कि इस कैंसर मूनशॉट आयोजन के लिए राष्ट्रपति बाइडेन के लिए हार्दिक अभिनंदन करता हूं. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के हमारे साझा दृढ़ संकल्प को दर्शाता है. पीएम मोदी ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए वैक्सीन की उपलब्धता कराई. कैंसर का बोझ कम करने के लिए रोकथाम, स्क्रीनिंग, जांच और इलाज की इंटीग्रेटेड अप्रोच जरूरी है. भारत में बड़ी संख्या में सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम चल रहा है. भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम चला रहा है. सबको सस्ती दर पर दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए भारत में स्पेशल सेंटर बनाए गए हैं.

सर्वाइकल कैंसर से लड़ने के लिए भारत ने बनाई वैक्सीन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सर्वाइकल कैंसर के लिए अपनी वैक्सीन भी बनाई है. एआई की मदद से इसके लिए नए ट्रीटमेंट प्रोटोकाल शुरू किए जा रहे हैं. भारत अपना अनुभव और प्रयास शेयर करने के लिए तैयार है. आज कैंसर केयर में काम करने वाले भारत के कई कैंसर विशेषज्ञ इस इवेंट में हमारे साथ जुड़े हैं. भारत का विजन है “वन अर्थ वन हेल्थ”. इसी भावना से मैं वार कैंसर मूनशॉट कैंसर इनिशिएटिव के तहत 7.5 मिलियन डॉलर की सैफ्टी किट्स, डिटेक्शन किट्स और वैक्सीनका सहयोग देने की घोषणा करता हूं.

40 मिलियन वैक्सीन खुराक का योगदान

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी घोषणा की कि भारत इंडो-पैसिफिक देशों के लिए 40 मिलियन वैक्सीन खुराक का योगदान देगा. रेडियोथेरैपी ट्रीटमेंट और कैपेसिटी बिल्डिंग में भी भारत सहयोग करेगा.
उन्होेंने कहा, मुझे खुशी है कि इंडो-पैशिफिक देशों के लिए भारत से 40 मिलियन वैक्सीन डोज का योगदान दिया जाएगा, जो करोड़ों लोगों के जीवन में आशा की किरणें बनेगा. यह सिर्फ देश के लिए, बल्कि लोगों के लिए है

Latest News

बांग्लादेश ने दुर्गा पूजा से पहले हटाया हिल्सा निर्यात प्रतिबंध, भारत को 3000 टन निर्यात की दी मंजूरी

Bangladesh Hilsa export to India: बांग्लादेश में यूनुस सरकार ने हिल्‍सा कूटनीति को फिर से पटरी पर ला दिया...

More Articles Like This