इन देशों में मिल रहा भारतीयों को अपना घर लेने की सुविधा, जानें डिटेल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Real Estate Residency: दुनिया के कई देश विदेशी निवेश का आकर्षित करने के लिए नए नए प्‍लान बनाने में लगे हैं. अपनी इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए कई देशों ने रियल एस्टेट रेजीडेंसी की शुरुआत की है. रियल एस्टेट इन्‍वेस्‍ट के ये प्रोग्राम कार्यक्रम विदेश के लोगों को घर लेना आसान बनाते हैं. कई देशों में इस कार्यक्रम के अंतर्गत अमीर लोग संपत्ति खरीद रहे हैं. ऐस में भारतीय लोगों के पास भी दुनिया के दस खूबसूरत देशों में निवेश कार्यक्रमों के तहत अपना घर बनाने और रहने का अवसर है.

सीएनबीसी की रिपोर्ट में 10 देशों के बारे में बताया गया है,‍ जिसमें स्पेन, पुर्तगाल और ब्राजील भी शामिल है. ब्राजील में 1.7 करोड़ भारतीय रुपए के न्यूनतम निवेश लागत की संपत्ति खरीदकर आप स्थायी निवास प्राप्त कर सकते हैं. ब्राजील सरकार स्वच्छ रिकॉर्ड वाले और आपराधिक गतिविधियों में शामिल न होने वाले आवेदकों के प्रति ज्यादा उदार है.

ग्रीस में संपत्ति खरीदना आसान

ग्रीस ने भी गोल्डन वीजा कार्यक्रम के जरिए ग्रीस में दूसरे देश के लोगों के लिए संपत्ति खरीदना आसान कर दिया है. इसके तहत निवेशकों को पांच साल तक के लिए रहने का परमिशन मिलता है, जिसे 5 लाख ग्रीस यूरो यानी 4.57 करोड़ रुपए की संपत्ति खरीदने के बाद अनिश्चित काल के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है. साथ ही शेंगेन देशों में एंट्री मिल जाती है. कंबोडिया में माई सेकंड होम कार्यक्रम से सरकारी रियल एस्टेट प्रोजेक्‍ट में इन्‍वेस्‍ट करने पर 10 वर्ष का निवास परमिट मिल सकता हैं. अगर आप निवेश बनाए रखते हैं तो निवास परमिट बढ़ जाता है. निवेशक न्यूनतम 1 लाख डॉलर यानी 83.5 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍ट के साथ नागरिकता के लिए योग्‍य हैं.

साइप्रस और स्पेन में भी रहने का मौका

साइप्रस में स्थायी निवास कार्यक्रम के जरिए रियल एस्टेट में 3.29 लाख डॉलर यानी 2.73 करोड़ रुपए का निवेश करके स्थायी निवास हासिल कर सकते हैं. कैरिबियन देश एंगुइला भी रियल एस्टेट में इन्‍वेस्‍ट करने के लिए बाहरी देश के लोगों को स्थायी निवास की अनुमति देता है. रियल एस्टेट में 7.50 लाख डॉलर का निवेश कर स्थायी निवास प्राप्‍त किया जा सकता है. दक्षिणी कैरेबियाई सागर और डच कैरेबियन क्षेत्र के क्युरासाओ में रियल एस्टेट में 280,000 डॉलर के निवेश से तीन साल के लिए निवास की अनुमति मिलती है. उच्च निवेश के साथ पांच वर्ष या अनिश्चितकालीन निवास परमिट के ऑप्‍शन भी हैं.

लिस्ट में पुर्तगाल भी शामिल

माल्टा में स्थायी निवास कार्यक्रम के माध्‍यम से निवेश कर निवास परमिट मिल जाता है. इसके लिए 3.84 लाख डॉलर का इन्‍वेस्‍ट करना होगा. केमैन आइलैंड्स में स्थायी निवास सुरक्षित करने के लिए रियल एस्टेट में 1.2 मिलियन डॉलर का इन्‍वेस्‍ट करना होता है. इस लिस्ट में पुर्तगाल भी है. रियल एस्टेट इन्‍वेस्‍ट के लिए पुर्तगाल पश्चिमी यूरोप में सबसे अधिक मांग वाले देशों में से एक है. निवेशक पुर्तगाल गोल्डन वीज़ा कार्यक्रम के लिए योग्‍य होने के लिए देश में कहीं भी 5 लाख यूरो में रियल एस्टेट खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- UK Parliament: ब्रिट्रेन में भारतीय मूल की सांसद शिवानी ने हाथ में भागवत गीता थामे ली शपथ, देखिए वीडियो

 

Latest News

वित्त मंत्री ने सही मायने में एक मां की तरह सबका ख्याल करने वाला बनाया है बजट: डॉ दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार को कमजोर करने...

More Articles Like This