Republic Day 2024: इमैनुएल मैक्रों की ‘मेहमान नवाजी’ करेगा भारत, गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर चीफ गेस्ट होंगे शामिल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Republic Day 2024: 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चीफ गेस्ट होंगे. 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया है. सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने इसकी जानकारी दी है. गणतंत्र दिवस की तैयारियां अपने जोरों पर हैं, क्योंकि परेड में अब लगभग एक महीने का वक्त बचा हुआ है.

पीएम मोदी बेस्टाइल परेड में हुए थे शामिल

इससे पहले 14 जुलाई को फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने पेरिस में आयोजित बेस्टाइल डे परेड में पीएम नरेंद्र मोदी को विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. पीएम मोदी बेस्टाइल डे परेड में सम्मानित अतिथि बनने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने. इससे पहले 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह परेड में अतिथि के रूप में शामिल हुए थे.

भारतीय सेना की टुकड़ी का परेड में प्रदर्शन

इस साल फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को आमंत्रित कर के भारत फ्रांस के साथ अपने मैत्रीपूर्ण संबंध को दर्शा रहा है. भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर सेना के तीनों अंगों की 241 सदस्यीय भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में हिस्सा लिया था. भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व पंजाब रेजिमेंट ने राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट के साथ किया था. इसके साथ ही, भारतीय वायु सेना के राफेल जेट परेड के दौरान फ्लाई पास्ट में शामिल हुए थे.

छठे फ्रांसीसी नेता है मैक्रों

यह छठी बार है, जब किसी फ्रांसीसी नेता को बतौर अतिथि आमंत्रित किया गया है. मैक्रों से पहले, पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे और पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग, निकोलस सरकोजी और फ्रैंकोइस ओलांद क्रमशः 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि थे.

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Prices: गुजरात में महंगा, तो महाराष्ट्र में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या है नई कीमत?

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This