‘एवरेस्ट मैन’ रीता शेरपा ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 30 वीं बार फतह किया Mount Everest

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sherpa Mount Everest: दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट की चढ़ाई करना आज भी सबसे बड़ा कारनामा माना जाता है. इस चोटी से नजारा जितना खूबसूरत होता है, उससे कहीं ज्‍यादा कठिन वहां पर पहुंचाना है. सीमित ऑक्‍सीजन के साथ यहां तक का सफर तय करना आसान नहीं हैं. लेकिन एवरेस्‍ट मैन के नाम से मशहूर नेपाल के पर्वातारोही कामी रीता शेरपा इस मामले में अन्‍य लोगों से काफी हैं. रीता शेरपा ने 30वीं बार माउंट एवरेस्‍ट की चढ़ाई कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

22 मई को 54 वर्षीय रीता शेरपा ने 30वीं बार माउंट एवरेस्ट को फतह किया है. नेपाल सरकार के एक अधिकारी द्वारा इसकी जानकारी देते हुए बधाई दी गई. बता दें कि 12 मई, रविवार को रीता शेरपा ने इतिहास रचते हुए 29वीं बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी. इस दौरान उन्‍होंने सर्वाधिक बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. अब उन्‍होंने बुधवार को 29 वीं बार का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया है.

एक महीने में दो बार माउंट एवरेस्‍ट को किया फतह

बता दें कि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई का मौसम अभी शुरू हो गया है. 54 वर्षीय शेरपा ने एक ही महीने में दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर दी है. एवरेस्‍ट मैन ने पिछले वसंत ऋतु में 8848.86 मीटर ऊंची चोटी पर एक सप्ताह में दो बार चढ़ाई की है, जोकि अपनी 28 वीं एवरेस्ट की चढ़ाई थी. रीता शेरपा ऐसा पर्वतारोही हैं, जिन्‍होंने सागरमाथा की सबसे ऊंची चोटी के 71 साल लंबे इतिहास में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सबसे अधिक बार चढ़ाई करने का रिकॉर्ड बनाया है. पहली बार 1994 में रीता शेरपा ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह किया था. उसके बाद उन्होंने हर साल सफल चढ़ाई करते हुए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है.

ये भी पढ़ें :- Israel Hamas War: इजराइल हमास के बीच जंग जारी, सेना ने किया आतंकी ठिकाने पर घातक हमला; मचा दी तबाही

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This