रूस ने यूक्रेन पर एक साथ दागे 200 मिसाइल और ड्रोन, अब पावर ग्रिडों को बनाया निशाना

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia-Ukraine War: रूस ने सोमवार को यूक्रेन पर 200 से अधिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया. यह हमला तब रूस ने किया, जब एक दिन पहले यूक्रेन ने रूस पर हमला किया था और एक ड्रोन सबसे ऊंची इमारत में जा टकराया था. अब रूस ने यूक्रेन पर जवाबी कार्रवाई की है. इस हमले में सात लोगों की मौत हुई है.

बताया जा रहा है कि रूस द्वारा यह हमला देश भर में पावर ग्रिड पर किया गया, जबकि पड़ोसी नाटो सदस्य पोलैंड ने बताया कि एक ड्रोन उसके हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया था. इस हमले के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव के साथ आसपास के इलाकों में बिजली कटौती की खबरें सामने आई है. अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय बाद महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को टारगेट किया गया है.

बता दें कि रूस ने यूक्रेनी पावर ग्रिड पर अपने हमले तेज कर दिए हैं. कीव द्वारा बताया गया कि यह अगली सर्दियों से पहले सिस्टम को ख़राब करने का एक बड़ा प्रयास लग रहा था. इसी समय लोगों को बिजली और हीटिंग की सबसे अधिक आवश्यता होती है.

यूक्रेन में ऊर्जा को भारी नुकसान

बता दें कि वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने टेलीग्राम पर कहा गया कि सेना ने आने वाली 127 मिसाइलों में से 102 और 109 ड्रोन में से 99 को मार गिराया. प्रधानमंत्री डेनिस श्मिहाल की मानें तो इस हमले के कारण 15 क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने की रूस की आलोचना

यूक्रेन पर हुए इस हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस की आलोचना की है. अमेरिका ने इस हमले को अपमानजनक बताया है. सोमवार को एक बयान में अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि वाशिंगटन अपने सिस्टम की मरम्मत और यूक्रेन की ऊर्जा ग्रिड का समर्थन करने के लिए उसको उपकरण भेजना जारी रखेगा. इसी के साथ राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने शीर्ष कमांडर के साथ हमले पर यूक्रेन की प्रतिक्रिया पर चर्चा की थी.

वहीं, रूस के रक्षामंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन में महत्वपूर्ण ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर हमला करने के लिए हथियारों का इस्तेमाल किया, जिसके बारे में उसने कहा कि यह सैन्य-औद्योगिक परिसर का समर्थन करता है.

इसमें बिजली उपकेंद्रों, गैस कंप्रेसर स्टेशनों और विमान हथियारों के भंडारण स्थलों को सूचीबद्ध किया गया है.

पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में घुसपैठ

यूक्रेन ने रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में एक बड़ी सीमा पार घुसपैठ में नई जमीन का दावा किया है, जबकि रूसी सेनाएं यूक्रेन के पूर्व में लगातार आगे बढ़ रही हैं. शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात के बाद, ज़ेलेंस्की ने कहा कि पोक्रोव्स्क मोर्चे को और मजबूत करने का निर्णय लिया गया है, जहां सेना के अनुसार, सोमवार को कम से कम 56 युद्ध झड़पें हुईं.

जानिए कितने घायल

आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि चार बच्चों सहित कम से कम 47 लोग घायल हो गए हैं. जिन क्षेत्रों में बिजली या महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर हमला हुआ है उसमें उत्तर-पश्चिम में वोलिन और रिव्ने, पश्चिम में खमेलनित्सकी, ल्वीव और इवानो-फ्रैंकिव्स्क, उत्तर में ज़ाइटॉमिर, मध्य यूक्रेन में निप्रॉपेट्रोस, किरोवोग्राद और विन्नित्सिया, दक्षिण-पूर्व में ज़ापोरिज़िया और ओडेसा शामिल हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This