Russia in Mali: उत्तरी माली में अलगाववादी विद्रोहियों का बड़ा दावा! मारे गए रूस के 131 सैनिक, जानिए क्या है पूरा मामला

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia in Mali: यूक्रेन और रूस के बीच करीब दो साल से भी अधिक समय से जंग जारी है. ऐसे में रूस की मुसीबते बढ़ते हुए दिखाई दे रही है. दरअसल, अब उत्तरी माली में अलगाववादी विद्रोहियों ने गुरुवार को दावा किया कि उन्होंने रूस के 131 सैनिकों को मार गिराया है. उनका कहना है कि उन्‍होंने 25 और 27 जुलाई के बीच अल्जीरियाई सीमा के पास लड़ाई में रूसी भाड़े के सैनिकों के समूह वैगनर के 84 लड़ाकों और 47 सरकारी सैनिकों को मौत के घाट उतारा है.

कोई भी नहीं कर रहा नुकसान की पुष्टि

जबकि माली विद्रोहियों और वैगनर दोनों में से किसी ने भी ये नहीं बताया हे कि इन झड़पों में उनके कितने सैनिक मारे गए है. हालांकि, 29 जुलाई को वैगनर ने अपने एक बयान में कहा था कि उसे भारी नुकसान हुआ है. वहीं, माली के अधिकारियों ने भी मारे जाने वाले लोगों की संख्या को बताए बिना ही लड़ाई में भारी नुकसान होने की बात को स्‍वीकार की है. हालांकि भारी नुकसान होने के बाद भी  माली जुंटा का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता फिर दोहराई है. साथ ही उसने चल रहे सैन्य और सामाजिक-आर्थिक सहयोग पर जोर देते हुए कहा कि वह यहां से पीछे नहीं हटेगा.

रूस को मात देने वाले विद्राही

बता दें कि माली संरकार के खिलाफ कुछ संगठनों ने मोर्चा खोला है. जिसमें तुआरेग विद्रोही समूह और साहेल क्षेत्र में अल-कायदा से जुड़े समूह जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मुस्लिमीन (JNIM) प्रमुख है. दरअसल, रूस ने यहां सरकार बचाने के लिए एंट्री की थी, मगर अब ये दोनों के संगठन रूसी सैनिकों पर भारी पड़ते दिख रहे हैं क्‍याकि दोनों ही संगठनों ने रूसी सैनिकों पर कई बार हमला किया है, और इसकी जिम्मेदारी भी ली है. बताया जा रहा है कि इन 131 सैनिकों की भी हत्या इन्हीं दोनों विद्रोही संगठन ने की है.

ये भी पढ़ें:-Paris Olympics 2024: आज ये एथलीट्स भारत की झोली में डाल सकते हैं मेडल, यहां जानिए 02 अगस्त का शेड्यूल

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This