रूसी राष्ट्रपति पुतिन का बड़ा एक्शन, जापान के टोयोटा चीफ समेत 12 हाई-प्रोफाइल लोगों को किया बैन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia: रूस और जापान के बीच तनाव बढ़ गया है. रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने टोयोटा चीफ समेत 12 हाई प्रोफाइल कारोबारियां का अपने देश रूस में घुसने पर बैन लगा दिया है. जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा के चेयरमैन अकियो टोयोडा और 12 अन्य वरिष्ठ जापानी कारोबारी नेताओं पर यह प्रतिबंध जापान के तरफ से हाल ही में उठाए गए कदम के बाद लगाया गया है. बैन लिस्‍ट जारी होने के बाद टोक्यो से तीखा विरोध हुआ है, लेकिन रूस के विदेश मंत्रालय ने सूची प्रकाशित कर दी है.

इन पर लगा प्रतिबंध

लिस्‍ट में टोयोटा के चीफ अकियो टोयोडा, राकुटेन के प्रमुख हिरोशी मिकितानी और जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी के अध्यक्ष अकिहिको तनाका शामिल हैं. फर्स्टपोस्ट के अनुसार, इससे पहले शांति संधि वार्ता को सस्‍पेंड कर दिया गया था. बाद में प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित जापानी सांसदों के  प्रवेश पर रोक लगाया गया.

इस वजह से लिया गया फैसला

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, यह फैसला ‘विशेष सैन्य अभियान के संबंध में जापान द्वारा हमारे देश के विरुद्ध लगाए गए बैन की प्रतिक्रिया’ है. हालांकि मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि जिन कारोबारियों का नाम चयन किया गया, वह क्यों किया गया. इसमें मित्सुबिशी, होंडा और सोनी जैसी प्रमुख फर्मों के चीफ क्यों शामिल नहीं हैं.

यूक्रेन के साथ जापान

दरअसल, जापान ने यूक्रेन में युद्ध के वजह से रूस पर प्रतिबंध लगाने के लिए सात देशों के समूह के साथ गठबंधन किया है. यह भी एक वजह बताया जा रहा है. बता दें कि जापान युद्धग्रस्‍त यूक्रेन का बड़ा सहयोगी बनकर उभरा. इस वजह से रूस और जापान के बीच संबंध पहले से ज्यादा खराब हो गए हैं.

ये भी पढ़ें :- India Ballistic Missile Test: भारत करने जा रहा बड़ा मिसाइल परीक्षण, चीन-पाक समेत इन देशों में खलबली

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This