Russia Ukraine War: एक बार फिर युक्रेन की मदद के लिए आगे आया अमेरिका, देगा 22.5 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia Ukraine War:रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का समापन दूर दूर तक कही नजर नहीं आ रहा है. ऐसे में युक्रेन की मदद के लिए एक बार फिर अमेरिका सामने आया है. इस युद्ध के दौरान अमेरिका युक्रेन को करीब 22.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता भेजेगा. गुरूवार को अमेरिकी अधिकारियों की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि इस नए पैकेज में गोला-बारूद भी शामिल है. वहीं, इससे पहले फ्रांस ने रूस के आक्रमण से बचने के लिए युक्रेन को मिराज फाइटर जेट देने की बात कही है.

बढ़ जाएगी यूक्रेन की ताकत 

अमेरिका के भेजें हुए हथियारों का इस्तेमाल कीव की सेना रूस के अंदर मौजूद खतरों से निपटने के लिए कर सकती है, जिससे खारकीव शहर को भारी रूसी हमले से बचाया जा सके. अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका की ओर से भेजी जाने वाली सहायता में ‘हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS)’ के लिए गोला-बारूद के साथ मोर्टार सिस्टम और तोप के गोलों की श्रृंखला भी शामिल है.

हालांकि अभी तक इसकी कोई सार्वजनिक घोषणा नही की गई है. लेकिन नए अमेरिकी निर्देश के अनुसार, जब रूस की सेना यूक्रेन पर हमला कर रही हो या करने के फिराक में हो उस वक्‍त युक्रेन इन हथियारों का इस्तेमाल सीमा पार रूस में हमला करने के लिए कर सकता है.

Russia Ukraine War: फ्रांस देगा लड़ाकू विमान 

वहीं, फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि फ्रांस यूक्रेन को रूसी आक्रमण से अपने देश को बचाने के लिए मिराज लड़ाकू विमान मुहैया कराएगा. दरअसल, एक इंटरव्यू में मैक्रों ने कहा कि वह यूक्रेन के साथ ‘‘एक नए सहयोग’’ और मिराज 2005 की बिक्री का ऐलान करेंगे. मिराज रूसी हमलों के खिलाफ ‘‘यूक्रेन को अपनी जमीन, अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा करने में सक्षम बनाएगा.’’

यूक्रेनी विमान चालकों को ट्रेनिंग देगा फ्रांस 

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दोहराया कि यूक्रेन को उसके पश्चिमी सहयोगियों की ओर से दिए गए हथियारों का इस्‍तेमाल रूसी सैन्य ठिकानों और उन स्थानों को निशाना बनाने के लिए करने की अनुमति दी जानी चाहिए जहां से उस पर हमला किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि फ्रांस यूक्रेनी विमान चालकों को भी प्रशिक्षण देना शुरू करेगा. आपको बता दें कि मिराज एक फ्रांस निर्मित लड़ाकू विमान है.

यह भी पढ़ें:-Pakistan News: UNSC का अस्थायी सदस्य बना पाकिस्तान, इस दिन से शुरू होगा कार्यकाल

 

Latest News

गोरखपुरः CM योगी ने निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

गोरखपुरः शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन ट्रांसपोर्टनगर/दाउदपुर फ्लाईओवर और सिक्सलेन मार्ग का निरीक्षण किया. इस दौरान कार्य...

More Articles Like This