Russia Ukraine War: कब खत्म होगा रूस-यूक्रेन का युद्ध? जानिए क्या कह रहे पुतिन और जेलेंस्की…

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia Ukraine War: रुसी सेना लगातार यूक्रेन की तरफ आगे बढ़ रही है. कल यानी शुक्रवार को रुसी सैनिकों ने यूक्रेन के छोटे फ्रंट-लाइन गांव पर कब्जा करने का दावा किया है. वहीं, इन सब के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. माना जा रहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध जल्द ही खत्म हो सकता है. इसको लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की व्यापक योजना तैयार कर रहे हैं, जिसे दुनिया के अधिकांश लोगों द्वारा समर्थन दिया जाएगा.

यूक्रेन के 25 प्रतिशत हिस्से पर रूस का कब्जा

दरअसल, रूस की सेना धीरे-धीरे यूक्रेन के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है. फिलहाल रूस का वर्तमान में यूक्रेन के लगभग 25 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा है. वहीं, अब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की युद्ध खत्म करने के लिए कूटनीतिक रास्ता अपना रहे हैं. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की ने कहा कि जब भी संभावित शांति समझौते की बात आती है तो दोनों पक्ष हमेशा की तरह एक-दूसरे से दूर दिखाई देते हैं. यूक्रेन ने बार-बार कहा है कि रूस को अपने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त क्षेत्र से अपने सैनिकों को वापस बुला लेना चाहिए जिसमें क्रीमिया प्रायद्वीप भी शामिल है.

जानिए क्या कहते हैं पुतिन?

रुस-यूक्रेन युद्ध को लेकर जहां जेलेंस्की व्यापक नीति बना रहे हैं. वहीं, रुसी राष्ट्रपति पुतिन का कहना है कि यूक्रेन अपने पूर्व और दक्षिण में और भी अधिक क्षेत्र खाली करके प्रभावी ढंग से आत्मसमर्पण करे, जिस पर अब रूस का कब्जा है.

यूक्रेन दे रहा समझौते पर जोर

ज्ञात हो कि हाल ही में यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यूक्रेन की स्थिति के लिए समर्थन जुटाने के लिए स्विट्जरलैंड में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी की. इसमें 90 से अधिक देशों ने स्विट्जरलैंड में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा और एक विशाल बहुमत ने अंतिम विज्ञप्ति पर सहमति व्यक्त की, जिसमें किसी भी समझौते में यूक्रेन की “क्षेत्रीय अखंडता” का सम्मान करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया.

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This