S-400 Leaked Information: मोदी की मास्को यात्रा से बौखलाया यूक्रेन, S-400 डिफेंस सिस्टम को लेकर की ये घटिया हरकत

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

S-400 Leaked Information: हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किए गए मास्को यात्रा से यूक्रेन बौखलाया हुआ है. ऐसे में उसने रूस की ओर से भारत को दिए जाने वाले एस-400 मिसाइल की बेहद गोपनीय जानकारी लीक करने का दावा किया है. दरअसल, भारतीय प्रधानमंत्री के दबाव के बाद रूस ने भारत को 400 किलोमीटर तक मार करने वाली एस-400 की सप्लाई शुरू की है, जिसके बाद यूक्रेन ने यह खुलासा किया है.

बता दें कि रूस ने भारत को दिए जाने वाले डिफेंस सिस्टम की पूरी जानकारी ईमेल के जरिए भारत सरकार को भेजा था, जिसे इंटरनेशनल इंटेलिजेंस कम्‍युनिटी इनफार्मनापाल्‍म की मदद से यूक्रेन के हैकरों ने हैक कर लिया. जिसकी जानकारी खुद यूक्रेन ने ही दी है. अब यूक्रेनी हैकरों का दावा है कि इस डिटेल को उन्होंने सार्वजनिक कर दिया है, जिसका फायदा भारत के दुश्मन देश चीन और पाकिस्‍तान उठा सकते है. फिलहाल, भारत और रूस में से किसी ने यूक्रेन के हैकरों के दावे की पुष्टि नहीं की है.

यूक्रेन के हैकर्स ने ईमेल किया हैक

हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी की रूस यात्रा पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी, उन्होंने कहा था कि भारतीय प्रधानमंत्री एक हत्यारे के गले मिल रहे है. बता दें कि पीएम मोदी की रूस यात्रा से पहले ही रूस ने यूक्रेन के एक चाइल्ड हॉस्पिटल पर हमला कर दिया था, जिसमें कई बच्चों की जान चली गई थी. ऐसे में मोदी के रूस की यात्रा का बदला लेने के लिए यूक्रेन के हैकरों ने रूस और भारत के बीच हुई डील की अहम जानकारी लीक करने का दावा किया है. ऐसे में विश्लेषकों का कहना है कि यदि हैकर्स का दावा सच हुआ तो भारत को इससे बड़ा झटका लग सकता है, क्‍योंकि भारत ने चीन और पाकिस्‍तान से ही निपटने के लिए एस-400 डील की थी और अब इसकी जानकारी उन्‍हें लग गई है.

भारत और रूस के बीच 5 अरब डॉलर की डील

आपको बता दें कि भारत-रूस के बीच 2018 में एस-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम के लिए डील हुई थी, जो 5 अरब डॉलर का है. वहीं, रूस ने अभी तक भारत को सिर्फ 3 मिसाइल सिस्टम ही दिए हैं. क्‍योंकि यूक्रेन युद्ध के कारण बाकी दो एस-400 को देने में समस्या आ रही है. फिलहाल रूस ने बची मिसाइलों को अगले साल तक देने की बात कही है. इसके साथ ही इस डिफेंस सिस्टम के लिए रूस भारत को ट्रेनिंग भी दे रहा है.

यह भी पढ़ेंः-Raid on IZH Locations: जर्मनी में इस्लामिक क्रांति लाना चाहता है ईरान! IZH और इससे जुड़ी संस्था ओं पर लगा प्रतिबंध

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This