विदेश मंत्री एस. जयशंकर का पश्चिमी मीडिया पर कटाक्ष, कहा- “जिन देशों को चुनाव नतीजे तय करने के लिए अदालत…”

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारतीय चुनावों की ‘नकारात्मक’ कवरेज को लेकर पश्चिमी मीडिया पर बोला है. उन्‍होंने कहा कि “जिन देशों को चुनाव नतीजे तय करने के लिए अदालत जाना पड़ता है वे चुनाव कराने पर ज्ञान दे रहे हैं.” उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि पश्चिमी देशों को महसूस होता है कि उन्होंने पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है, इसलिए वे अपनी पुरानी आदतों को इतनी आसानी से नहीं छोड़ पा रहे हैं.

पश्चिमी देश हमें प्रभावित करना चाहते हैं, क्योंकि…

विदेश मंत्री एस. जयशंकर मंगलवार को कोलकाता में अपनी पुस्तक ‘व्हाई भारत मैटर्स’ के बांग्ला संस्करण के लॉन्च के दौरान मौजूद रहे. इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “वे (पश्चिमी देश) हमें प्रभावित करना चाहते हैं क्योंकि इनमें से कई देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 70-80 वर्षों से इस दुनिया को प्रभावित किया है. दरअसल पश्चिमी देशों को लगता है कि पिछले 200 सालों से उन्होंने दुनिया को प्रभावित किया है. आप उस व्यक्ति से कैसे उम्मीद करते हैं, जो उस स्थिति में है कि वह उन पुरानी आदतों को इतनी आसानी कैसे से छोड़ देगा.”

भारत के प्रति ये क्यों है इतने नकारात्मक?

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने आगे कहा, ‘ये अखबार भारत के प्रति इतने नकारात्मक क्यों हैं? क्योंकि वे एक ऐसा भारत देख रहे हैं, जो एक तरह से उनकी छवि के अनुरूप नहीं है कि भारत कैसा होना चाहिए. वे लोग, विचारधारा या जीवन जीने का एक तरीका चाहते हैं. वे चाहते हैं कि उस वर्ग के लोग इस देश पर शासन करें और जब भारतीय आबादी अन्यथा महसूस करती है, तो वे परेशान हो जाते हैं.’

कुछ दलों का पश्चिमी मीडिया ने किया समर्थन

विदेश मंऋी ने पश्चिमी मीडिया पर हमला बोलते हुए कहा- पश्चिमी मीडिया कई बार खुले तौर पर उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों का समर्थन करता है. कुछ मामलों में पश्चिमी मीडिया ने खुले तौर पर उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों का समर्थन किया है, वे अपनी प्राथमिकता नहीं छिपाते हैं. वे बहुत चतुर हैं, कोई 300 वर्षों से वर्चस्व का यह खेल खेल रहा है, वे बहुत कुछ सीखते हैं, अनुभवी लोग हैं, चतुर लोग हैं. विदेश मंत्री ने कहा कि जो देश चुनाव नतीजे तय करने के लिए अदालत जाते हैं, वे भारत को व्याख्यान दे रहे हैं. यह दिमाग का खेल है, जो दुनिया में हो रहा है. वे (पश्चिमी मीडिया) आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे, कोई एक सूचकांक लाएगा और आपको उसमें डाल देगा.

यह भी पढ़े:Jhunjhunu HCL Mine Accident: राजस्थान के खेतड़ी में बड़ा हादसा, HCL खदान की लिफ्ट गिरने से 1800 फीट नीचे फंसे 14 अधिकारी

Latest News

Rajnandgaon: बाल संप्रेषण गृह से फरार हुई तीन लड़कियां, तलाश में जुटी पुलिस

Rajnandgaon: छत्तीसगढ़ से सनसनीखेज खबर आ रही है. यहां राजनांदगांव शहर के बसंतपुर थाना क्षेत्र के निलगिरी पार्क स्थित...

More Articles Like This