सऊदी के राजा का बड़ा ऐलान, किंग सलमान की मेजबानी में हज करेंगे एक हजार फिलिस्तीनी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Saudi Arab: सऊदी अरब के 88 व‍र्षीय किंग सलमान अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद पिछले कुछ समय से फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे थे. हालांकि अब सऊदी किंग ठीक होकर हॉस्पिटल से बाहर आ गए हैं. अस्‍पताल से आते ही उन्होंने फिलिस्तीनयों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सऊदी किंग हज के अवसर पर दुनिया के 88 देशों के 2322 हज यात्रियों की मेजबानी करेंगे.

यहां से आएंगे हज यात्री

हज यात्रियों में सबसे बड़ी संख्‍या फिलिस्तीन के लोगों की होगी. इजराइल और फिलिस्तीन जंग में शहीद हुए लोगों के परिवारों, कैदियों और घायल हुए एक हजार फिलिस्तीनी किंग सलमान की मेजबानी में हज करेंगे. 1300 हज यात्री 88 अलग-अलग देशों के हैं. हज यात्रियों में 22 उन जुड़वां बच्चों के परिवारों के लोग होंगे जिन्हें सऊदी में ऑपरेशन के जरिए अलग किया गया है.

भाईचारे के लिए करते हैं मेजबानी

इस्लामिक अफेयर मंत्री और हज के सुपरवाइज़र शेख अब्दुल्लातिफ ने विशेष हज को लेकर कहा कि अरब के किंग और दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक का पूरी दुनिया के कुछ लोगों को अपने खर्च पर हज कराना इस्लाम और विश्‍वभर के मुसलमानों की देखभाल के लिए उनकी निरंतर उत्सुकता का प्रतीक है. उन्होंने आगे कहा, मक्का और मदीना में किंग सलमान के खर्च पर मेहमानों के एकत्र होने से एकता और भाईचारे को बढ़ावा मिलेगी.

इस दिन से हज शुरू

बता दें कि सऊदी अरब के किंग सलमान की तबीयत पिछले कुछ हफ्तों से ख़राब चल रही थी. उनकी बीमारी की खबर मिलते ही दुनियाभर के कई बड़े नेताओं ने अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की थी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सऊदी किंग के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की थी. अब किंग सलमान ठीक होने के बाद उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करने के लिए दुनियाभर के नेताओं और सऊदी के लोगों का शुक्रिया किया है. साथ ही उन्होंने हज के मौके पर हज यात्रियों की मेजबानी करने का ऐलान किया है. इस साल 14 जून की शाम से हज शुरू होगा. हज यात्री सऊदी रवाना होने लगे हैं.

ये भी पढ़ें :- 12 साल बाद इन दो देशों के बीच शुरू हुई सीधी उड़ान, इस वजह से थी बंद

 

Latest News

Pakistan News: आम चुनाव में पारदर्शिता की कमी को बिलावल भुट्टो ने किया स्वीकार, कहा- ‘राजनेताओं को इस बात से सहमत होना होगा…’

Pakistan News: फरवरी में हुए आम चुनाव की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari)...

More Articles Like This