सऊदी सरकार का शाही फरमान, इन भारतीयों को मिलेगी नागरिकता; जानिए विजन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Saudi Arabia Citizenship: लंबे समय से सऊदी अरब में रह रहे भारतीयों के लिए यह खुशखबरी वाली खबर है. बता दें कि सऊदी सरकार ने नागरिकता देने के संबंध में अहम फैसला लिया है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उन लोगों को नागरिकता देने का फैसला लिया है, जो अपने पेशे में महारत रखते है. इसको लेकर सऊदी सरकार ने आदेश जारी की है.

सरकार ने जारी किया शाही फरमान

दरअसल, सऊदी अरब में अलग-अलग क्षेत्रों में बड़ी तादाद में भारतीय काम करते हैं. ऐसे में सऊदी नागरिकता की चाह रखने वाले भारतीयों के लिए ये भी ये एक अच्छी खबर है. क्योंकि, सऊदी सरकार ने कई वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, शोधकर्ताओं, इंटरप्रेन्योर, कारोबारियों और दूसरे क्षेत्रों में नाम कमाने वाली प्रतिभाओं को सऊदी नागरिकता प्रदान करने के लिए ये शाही फरमान जारी किया है. इसमें से चुने हुए लोगों को नागरिकता देने के लिए सऊदी सरकार ने डिक्री जारी की है.

सऊदी अरब का विजन 2030

बता दें कि सऊदी सरकार ने इस संबंध में गुरुवार को घोषणा की है. जो वैश्विक प्रतिभाओं की सऊदी अरब की निरंतर तलाश को भी उजागर करती है. सऊदी अरब का विजन 2030 किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के निर्देश के तहत 2016 में लॉन्च किया गया था. इसका 50 फीसदी लक्ष्य हासिल हो गया है. इसी विजन के तहत सऊदी सरकार ने नागरिकता संबंधित कानून को लेकर यह फरमान जारी किया है.

विजन 2030 के साथ आगे बढ़ रहा है सऊदी

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का लक्ष्य अगले कुछ सालों में सऊदी में बड़े पैमाने पर बदलाव करने का है. सऊदी सरकार अपने विजन 2030 को जमीन पर उतारने की कोशिश के लिए रचनात्मक दिमागों को आकर्षित करने और उनको देश में बनाए रखने की कोशिश कर रही है. प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा नागरिकता पर यह नई घोषणा ऐसी ही कोशिशों को दिखाती है, जो अलग अलग क्षेत्रों में चुनिंदा प्रतिष्ठित प्रतिभाओं को सऊदी नागरिकता देने के लिए जारी किया गया है.

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This