SCO Summit: 24वें शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जानिए कौन करेगा भारत का प्रतिनिधित्व

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

SCO Summit: कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में 2 जुलाई से शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का 24वें शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जो 6 जुलाई तक चलने वाला है. इस सम्‍मेलन में चीन के राष्‍ट्रपति शीं जिनपिंग भाग लेंगे, जिसकी जानकारी चीन के ही विदेश मंत्रालय द.वारा दी गई है. वहीं भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर इस सम्‍मेलन में प्रतिनिधित्व करेंगे.

दरअसल, चीनी मंत्रालय ने कहा कि 2-6 जुलाई तक राष्ट्रपति जिनपिंग अस्ताना में एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 24वीं बैठक में शामिल होंगे. अधिकारियों का कहना है कि इस सम्‍मेलन में अफगानिस्तान की स्थिति, रूस-यूक्रेन युद्ध और एससीओ सदस्य देशों के बीच समग्र सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है. 

भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे एस. जयशंकर

बता दें कि SCO में भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अस्ताना में हो रहे एससीओ के 24वें शिखर सम्‍मेलन में देश का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर करेंगे.

मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, इस शिखर सम्मेलन के दौरान जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच बैठक होने की उम्‍मीद है. यदि ऐसा होता है, तो यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी सरकार के गठन के बाद भारतीय और चीनी अधिकारियों के बीच पहली उच्च स्तरीय बैठक होगी.

SCO का इन मुद्दों पर ध्‍यान केंद्रित

हालांकि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) अपने सदस्य देशों के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा, आतंकवाद-निरोध और आर्थिक सहयोग पर केंद्रित है. बता दें कि यह संगठन यूरेशियन भू-भाग के 60 फीसदी से अधिक, विश्व की 40 फीसदी आबादी और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 30 फीसदी को कवर करता है.

इसे भी पढ़ें:-Pak Parliament Viral Video: पाकिस्तानी संसद में रोमांटिक माहौल, महिला सांसद और स्पीकर का वीडियो वायरल…

Latest News

Gold Silver Price Today: लंबे उछाल के बाद सोने की कीमत पर लगी ब्रेक, चांदी के बढ़े भाव; जानिए रेट

Gold Silver Price Today, 06 July 2024: अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, या...

More Articles Like This