सऊदी में नौकरी का सपना देख रहे भारतीयों को झटका, स्‍थ‍ानीय लोगों के लिए आरक्षण लागू

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Saudi Arabia: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान का ड्रीम प्रोजेक्‍ट विजन 2030 काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसी क्रम में सऊदी हर क्षेत्र की नौकरियों में अपने लोगों को ज्‍यादा अवसर देने पर जोर दे रहा है. सऊदी सरकार ने एक फैसला लिया है जो काम की तलाश में सऊदी जाने वाले भारतीय को भी प्रभावित करेगा. दरअसल, सऊदी सरकार ने प्राइवेट सेक्‍टर में 25 प्रतिशत इंजीरियरिंग नौकरियों में अपने लोगों के लिए आरक्षण देने को फैसला किया है. नौकरियों में यह आरक्षण रविवार, 21 जुलाई से लागू हो गया है.

कहां लागू होगा नियम

देश के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय, नगर निगम और आवास मंत्रालय ने लोकलाइजेशन के संबंध में ये फैसला लागू किया है. ये नियम इंजीनियरिंग व्यवसायों में पांच या उससे ज्यादा कामगारों को रोजगार देने वाले प्राइवेट प्रतिष्ठानों पर लागू होंगी. प्राइवेट सेक्‍टर के छोटे प्रतिष्ठान, जिनमें कर्मचारियों की संख्या चार तक सीमित है, वहां पर ये नियम लागू नहीं होगा.

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) के अनुसार, यह नीति विभिन्न क्षेत्रों में देश के पुरुष और महिलाओं के लिए रोजगार के ज्यादा अवसर प्रदान करेगा. इस फैसले से देश के स्थानीय लोगों को नौकरी मिलने में आसानी होगी. देश में सिविल इंजीनियर, फ्लाइट इंजीनियर, केमिकल इंजीनियर, स्ट्रक्चरल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के जॉब काफी संख्या में हैं.

सरकार कई सहायता कार्यक्रमों को देगी बढ़ावा

सरकार ने इंजीनियरिंग में रोजगार बढ़ाने के लिए भी कई अहम कदम उठाए हैं. पिछले कुछ वर्षों के दौरान सऊदी सरकार ने 2030 तक बेरोजगारी को 7 फीसदी तक कम करने के लिए कई क्षेत्रों में श्रमिकों के सऊदीकरण का ऐलान किया है, जो आय स्रोतों में विविधता लाने और तेल पर निर्भरता को कम करने के विजन 2030 के लक्ष्य के अनुरूप है.

बता दें कि सऊदी सरकार के इस फैसले का सीधा असर भारतीय कामगारों पर भी देखने को मिलेगा. क्‍योंकि हर साल बड़ी संख्‍या में भारतीय काम की तलाश में सऊदी का रूख करते हैं. वहां काम करने वालों की संख्या करीब 26 लाख है. वहीं भारतीय सऊदी में लगभग हर क्षेत्र में नौकरियां कर रहे हैं. इसमें सफाईकर्मी,  ड्राइवर, रसोइया,  नर्स के अलावा इंजीनियरिंग क्षेत्र की नौकरियां शामिल हैं. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘विजन 2030’ के अंतर्गत सऊदी के हर क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव कर रहे हैं. नौकरियों में आरक्षण भी इसी का हिस्‍सा है.

ये भी पढ़ें :- Hindu Temple Vandalised in Canada: खालिस्तानी समर्थकों ने की हिंदू मंदिर में तोड़फोड़, एक्शन में विश्व हिंदू परिषद

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This