कौन होगा याह्या सिनवार का उत्तराधिकारी? हमास चीफ की मौत के बाद नए नेता की चर्चा तेज

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hamas Sinwar Successor: इजरायल ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार कर गाजा युद्ध में अब तक की सबसे बड़ी सफलता हासिल की है. याह्या सिनवार की मौत से हमास को बड़ा झटका लगा है. इजरायली सेना ने सिनवार को किसी ऑपरेशन में नहीं मारा, बल्कि दक्षिण गाजा में राफा में अचानक हुई मुठभेड़ में उसे ढेर कर दिया. सिनवार के मौत के बाद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा कि इजरायल ने हिसाब बराबर कर लिया है. लेकिन साथ ही चेतावनी दी कि अभी युद्ध खत्‍म नहीं हुआ है. वहीं इजराइल द्वारा सिनवार को मारे जाने के बाद एक सवाल खड़ा हो गया कि अब उसका उत्तराधिकारी कौन होगा?

युद्ध विराम समझौते में रोड़ा था सिनवार

सिनवार ने ही हमास को सैन्‍य रूप से हिजबुल्‍लाह और रिवोल्‍यूशनरी गार्ड से जोड़ा था. माना जाता है कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम और बंधकों के बीच समझौते के बीच याह्या सिनवार बाधा बना हुआ था. ऐसे में सिनवार की मौत ने बातचीत फिर से शुरू होने के बारे में उम्मीद को बढ़ावा दिया है. लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि अब हमास चीफ के रूप मे सिनवार की जगह कौन लेगा. हमास के अगले चीफ के लिए ये कुछ प्रमुख उम्मीदवार हैं.

महमूद अल-जहर

सिनवार के उत्तराधिकारी के लिए प्रस्तावित नामों में महमूद अल-जहर का नाम शामिल है.  द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक, महमूद अल-जहर हमास के संस्थापक और वरिष्ठ सदस्यों में शामिल है. उसे भी रूढ़िवादी माना जाता है. अल-जहर को साल 2006 में फिलिस्तीनी विधान परिषद (PLC) के लिए चुना गया था. उस साल हमास की चुनावी जीत के बाद ग्रुप का पहला विदेश मंत्री बनाया गया था. 1992 और 2003 में इजरायल ने उसकी हत्या की कोशिश की थी, लेकिन वह बचने में सफल रहा.

मोहम्मद सिनवार

सिनवार के उत्‍तराधिकारी के लिए प्रस्‍तावित नामों में उसका भाई मोहम्मद सिनवार का भी नाम शामिल है. उसका उत्तराधिकारी बनना संभवतः याह्या के ही रुख को जारी रखने का संकेत होगा. एक अमेरिकी अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि यदि मोहम्मद सिनवार को चुना जाता है तो बातचीत पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी. एक पूर्व अधिकारी ने मोहम्‍मद सिनवार को अपने भाई के जैसा ही ‘कट्टर विचारधारा’ वाला बताया.

मूसा अबू मरजौर्क

सिनवार के उत्तराधिकारी के लिए मूसा अबू मरजौक को भी एक संभावित नाम माना जा रहा है. यूरोपीय विदेश संबंध परिषद के मुताबिक, मूसा अबू मरजौर्क मुस्लिम ब्रदरहुड की फिलिस्तीनी शाखा को बनाने में सहायता की थी, जिसने आगे चलकर हमास का गठन किया. वह हमास के टॉप राजनीतिक ब्यूरो में शामिल है.

खलील अल-हय्या

याह्या सिनवार के उत्‍तराधिकारी के लिए प्रस्‍तावित नामों में राजनीतिक ब्‍यूरो में उनके डिप्‍टी खलील अल-हय्या भी है. हमास के कतर स्थित राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य के रूप में खलील मौजूदा समय में दोहा में रहता है. वह इजरायल के साथ युद्धविराम वार्ता में हमास की ओर से मुख्य वार्ताकार रहा है. सीएनएन ने अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया है कि खलील वह शख्स है, जिसे अमेरिका संघर्ष विराम वार्ता में देखना चाहता है.

खालिद मशाल

खालिद मशाल का नाम भी सिनवार के उत्‍तराधिकारी के लिए प्रस्‍तावित नामों में शामिल है. मशाल साल 2006 से शुरू होकर एक दशक से भी अधिक समय तक हमास के नेता रहे. हालांकि, हमास के राजनीतिक ब्यूरो के पूर्व नेता रहे खालिद मशाल का दोबारा चुना जाना मुश्किल होगा, क्‍योंकि उन्होंने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ पिछले विद्रोह का समर्थन किया था, जिसके वजह से ईरान के साथ उनके मतभेद पैदा हो गए थे.

ये भी पढ़ें :- Israel-Hamas War: गाजा के स्कूल में इजरायल का भीषण हवाई हमला, 15 लोगों की गई जान

Latest News

Jaipur: वन विभाग ने आदमखोर तेंदुए को मारी गोली, कई लोगों को किया था घायल

जयपुरः राजस्थान के उदयपुर जिले में आतंक का पर्याय बने एक आदमखोर तेदुएं को वन विभाग और पुलिस की...

More Articles Like This