धूम्रपान करने वाले सबसे ज्यादा ऑफिस से रहते हैं गायब, UAE में हुई स्टडी में हुआ खुलासा!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

smoking sick leaves: धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. यह संदेश सिगरेट के हर पैकेट पर लिखा होता है. बावजूद इसके लोग इसका प्रयोग करते हैं. सिगरेट के ऊपर कई गाने भी बन चुके हैं. देवानंद की फिल्म ”हम दोनों’ में एक गाना है. “मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया, हर फिक्र को धुएं में उड़ाता चला गया”. इस गाने से तो यही लगता है कि परेशानियों के निवारण के लिए धूम्रपान सार्थक साबित हो सकता है. हालांकि, असल में ऐसा है नहीं.

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र अमीरात के चिकित्सकों का कहना है कि धूम्रपान करने वाले ही ऑफिस से छुट्टियां ज्यादा ले रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि धूम्रपान के कारण लोगों को कई प्रकार की बीमारियां भी हो रही हैं. इस वजह से वह काफी दिक्कतों से गुजर रहे हैं. स्मोकिंग से जुड़ी बीमारियों की वजह से कर्मचारियों का बीमार पड़ना एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है.

धूम्रपान से होती हैं ऐसी समस्याएं

आपको जानना चाहिए कि धूम्रपान के कारण अस्थमा और निमोनिया जैसे संक्रमण हो सकते हैं, जिस वजह से लोगों को आम तौर पर लीव लेनी पड़ती है. इसी के साथ धूम्रपान के कारण क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज की समस्या भी बढ़ने की संभावना होती है. इस कारण लोगों को छुट्टी लेनी पड़ती है. सामान्य समस्याओं में क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के कारण होने वाली पुरानी खांसी शामिल है. धूम्रपान के कारण फेफड़े के कैंसर, उच्च रक्तचाप और फेफड़े की बीमारी जैसी अधिक गंभीर स्थितियों के लिए लंबे समय तक लोग बीमार रहते हैं.

कमाई का 20 फीसदी इलाज पर लगा रहे लोग

चिकित्सकों का कहना है कि धूम्रपान के कारण होने वाली बीमारियां घातक भी हो सकती हैं. इसी के साथ इन बीमारियों के कारण आपको वर्कप्लेस पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इन बीमारियों के कारण वर्कप्लेस से अनुपस्थिति और स्वास्थ्य देखभाल की लागत में भी इजाफा होता है. रिसर्च में पता चला है कि धूम्रपान करने वाले एक व्यक्ति की महीने भर की सैलरी का लगभग 20 प्रतिशत धूम्रपान से संबंधित बीमारियों के इलाज में खर्च हो जाता है.

गौरतलब है कि इस साल अमेरिका में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि वर्कप्लेस पर धूम्रपान करने से लोगों के लिए इसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है. अध्ययन में 60 प्रतिशत से अधिक लोगों ने कहा है कि काम करते समय धूम्रपान करना एक बड़ा कारण है जिससे उन्हें रोकना मुश्किल लगता है. इन लोगों मे आधे से ज्यादा लोगों का कहना है कि वह स्ट्रेस को दूर रखने के लिए धूम्रपान करते हैं.

यह भी पढ़ें: Father’s Day 2024: फादर्स डे पर अपने पापा को भेजें ये शानदार शायरी, हो जाएंगे इमोशनल

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This