सुनीता विलियम्स का वापसी मिशन शुरू, स्पेस एक्स का क्रू ड्रैगन लॉन्च, जानें कब आएंगी घर?

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Spacex Crew Dragon: अंतरिक्ष में फंसे सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस लाने के लिए अंतरिक्ष यान लॉन्च किया गया है. एलन मस्क के स्वामित्व वाले स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान को दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च किया गया है. इस अंतरिक्ष यान में दो खाली सीटें हैं, जिनके जरिए सुनीता विलियम्स और उनके साथ को इंटरनेशलन स्पेस स्‍टेशन से वापस लाया जाएगा. शनिवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान लॉन्च हुआ. हालांकि नासा ने पुष्टि किया है कि दोनों अतंरिक्ष यात्रियों की वापसी अगले साल की शुरुआत से पहले संभव नहीं है.

जून में अंतरिक्ष में गए थे सुनीता विलियम्‍स और विल्‍मोर

बता दें कि इसी साल जून के महीने में सुनीता विलियम्‍स और विल्‍मोर बोइंग स्‍टारलाइनर अंतरिक्ष यान के जरिए अंतरिक्ष में गए थे. अगले साल फरवरी में इनकी वापसी होने की उम्‍मीद है. बोइंग स्टारलाइनर यान की यह टेस्ट फ्लाइट थी. सुनीता और विल्‍मोर को सिर्फ 8 दिन के लिए अंतरिक्ष में रहना था. लेकिन बोइंग स्टारलाइनर में खराबी आने से वह पृथ्वी पर नहीं लौट पाए हैं. बोइंग स्टारलाइनर दो महीने से अधिक समय तक अंतरिक्ष में रहने के बाद धरती पर खाली ही लौट आया.

कल सुबह स्‍पेस स्‍टेशन से जुड़ जाएगा यान

स्पेस एक्स के अंतरिक्ष यान से नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गोर्बुनोव ने स्‍पेस के लिए उड़ान भरी. बीते गुरुवार को ही क्रू ड्रैगन की लॉन्चिंग होने वाली थी, लेकिन तूफान हेलेन के वजह से इसमें देरी हुई. दिग्‍गज बिजनेस एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने क्रू ड्रैगन का निर्माण किया है. हर छह महीने में स्‍पेस स्‍टेशन पर यह अंतरिक्ष यात्रियों को लाता और ले जाता है. भारतीय समय के अनुसार, सोमवार की सुबह 3 बजे यह अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ जाएगा.

स्टारलाइनर में आई थी गड़बड़ी

नासा और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट है. इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट के तहत तीन सीटों वाला रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान आईएसएस के लिए हर उड़ान के दौरान एक नासा अंतरिक्ष यात्री को ले जाता है. वहीं चार सीटों वाले क्रू ड्रैगन में एक रूस का अंतरिक्ष यात्री होता है. जून में लॉन्च के बाद बोइंग स्टारलाइर में हीलियम लीक और थ्रस्टर में खराबी देखने को मिली थी. अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए इसे पृथ्वी पर खाली लाया गया.

 ये भी पढ़ें :- हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर इस देश के मुसलमान मना रहे जश्न, जानें नसरल्लाह से इतनी नफरत क्यों?

 

Latest News

Russia-Ukraine War: रूसी क्षेत्र में घुसे यूक्रेन के 125 ड्रोन, नष्ट करते समय वन क्षेत्र में लगी आग

Russia-Ukraine War: इजरायल-हमास की तरह ही रूस और यूक्रेन के बीच भी जंग छिड़ी हुई है. दोनों देशों में...

More Articles Like This