Sunita Williams News: तीसरी बार अंतरिक्ष की सैर करेंगी सुनीता विलियम्स, नासा के ISS के लिए आज रात भरेंगी उड़ान

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sunita Williams News: भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स आज रात फिर से अंतरिक्ष में उड़ान भरने जा रही है. नासा के ‘स्टारलाइनर’ से वह शनिवार (01 जून) को रात 10 बजे अंतरिक्ष में उड़ान भरेंगी. बता दें कि सुनीता विलियम्स तीसरी बार अंतरिक्ष मिशन पर जा रही हैं. नासा के अनुसार, सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में परिक्रमा कर रहे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए उड़ान भरेंगी. 7 मई को अंतरिक्ष यान के ऑक्सीजन वाल्व में तकनीकी खामी के कारण उनकी उड़ान को रोक दिया गया था.

मिशन को लेकर अमेरिका के स्पेस एजेंसी नासा ने कहा, “अगर सब सही रहा तो स्टारलाइनर अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर डॉक कर जाएगा, जिसके बाद सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अपने साथियों के साथ स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान और उसके उप-प्रणालियों का परीक्षण करने के लिए लगभग एक सप्ताह तक स्टेशन पर रहेंगे.” नासा के मुताबिक, परिक्रमा कर रहे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए उड़ान आज भारतीय मानक समय के मुताबिक, रात 10 बजे फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरने वाली है.

Atlas-5 रॉकेट से होगी लॉन्चिंग

बता दें, स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को रॉकेट कंपनी यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) के एटलस-5 रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. यह रविवार को आईएसएस के साथ जुड़ जाएगा और अंतरिक्ष यात्री लगभग एक सप्ताह तक आईएसएस में कई परीक्षण करेंगे. नासा ने कहा कि इसके बाद स्टारलाइनर आईएसएस से निकलकर पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा और 10 जून को दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पैराशूट और एयरबैग की सहायता से लैंडिंग करेगा.

यदि नाशा का यह मिशन सफल रहा, तो नासा स्टारलाइनर और इसकी प्रणालियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चालक दल रोटेशन मिशन के लिए प्रमाणित करने की अंतिम प्रक्रिया शुरू कर देगा. स्टारलाइनर कैप्सूल चार अंतरिक्ष यात्रियों या चालक दल और कार्गो के मिश्रण को नासा मिशन के लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जाएगा.

मीडिया ब्रीफिंग के दौरान नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के मैनेजर स्टीव स्टिच ने कहा, “मुझे उन टीमों पर बहुत गर्व है, जिन्होंने लॉन्च की तैयारी के लिए पिछले ढाई सप्ताह में कड़ी मेहनत की है. हम वास्तव में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं.” बता दें, एकीकृत यूएलए एटलस 5 रॉकेट और स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान स्टैक को 30 मई को लिफ्टऑफ कर केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स -41 में पैड पर लाया गया.

बता दें, सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में रिकॉर्ड 322 दिन बिता चुकी हैं और उनके पास सबसे ज्यादा घंटे तक स्पेसवॉक करने वाली महिला वैज्ञानिक होने का रिकॉर्ड है. पहली बार वो 9 दिसंबर 2006 को अंतरिक्ष में गई थीं और 22 जून 2007 तक अंतरिक्ष में रही थीं. विलियम्स ने चार बार रिकॉर्ड 29 घंटे और 17 मिनट तक स्पेसवॉक किया था. इसके बाद विलियम्स 14 जुलाई 2012 को दूसरी बार अंतरिक्षयात्रा पर गईं और 18 नवंबर 2012 तक अंतरिक्ष में रहीं.

यह भी पढ़े: Sri Lanka: श्रीलंका पुलिस का एक्शन, गुजरात में गिरफ्तार ISIS संदिग्धों के हैंडलर को किया अरेस्ट

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This