Surya Grahan 2024: इस दिन आसमान में दिखेगा ‘रिंग ऑफ फायर’, जानिए किन किन देशों में आएगा नजर

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Surya Grahan 2024 : अप्रैल के बाद फिर से 2 अक्टूबर को सूर्यग्रहण लगने वाला है, हालांकि इस बार का सूर्यग्रहण उससे काफी अलग होगा. इस बार वलायाकार ग्रहण होगा जिसे ‘रिंग ऑफ फायर’ भी कहा जाता है. इस दौरान आसमान में एक अद्भुत खगोलीय घटना घटित होगी.

बता दें कि यह वलयाकार सूर्यग्रहण 2 अक्टूबर को अमेरिकी समयानुसार सुबह के समय 11:42 बजे से आंशिक ग्रहण शुरू होगा, जब चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरेगा. इसके बाद 12 बजकर 50 मिनट पर दोपहर में वलयाकार सूर्यग्रहण दक्षिणी प्रशांत महासागर में शुरू होगा और शाम 5 बजकर 47 मिनट पर दक्षिणी अटलांटिक महासागर में समाप्त होगा.

क्या होता है रिंग ऑफ फायर?

दरअसल, सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है, जो पृथ्वी और सूर्य के बीच में चंद्रमा के आने जाने से घटती है. इसे ही सूर्यग्रहण कहते है, क्‍योंकि इस दौरान सूर्य को चंद्रमा ढक लेता है. हालांकि, यह तीन प्रकार का होता है, पहला आंशिक, जब चंद्रमा सूर्य के केवल कुछ ही भाग को ढंकता है. दूसरा पूर्ण सूर्यग्रहण, जब चंद्रमा सूर्य को पूरा ढंक लेता है, वहीं, और तीसरा होता है वलयाकार सूर्यग्रहण, इसमें चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, लेकिन सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढंक पाता. इस दौरान सूर्य आग के छल्ले यानी रिंग की तरह दिखाई देता है, इसलिए इसे ‘रिंग ऑफ फायर’ कहा जाता है.

कहां कहां दिखेगा सूर्यग्रहण?

आपको बता दें कि यह सूर्यग्रहण दक्षिणी प्रशांत महासागर, दक्षिणी अटलांटिक महासागर और दक्षिण अमेरिका में दिखेगा, वहीं चिली और अर्जेंटीना के कुछ हिस्सों में यह पूरा दिखाई देगा. वहीं, 2 अक्टूबर को जब अमेरिका में यह सूर्यग्रहण होगा, उस वक्‍त भारत में रात का समय होगा, यानी यह घटना भारत में नहीं दिखाई देगा. हालांकि भारत को छोड़कर आर्कटिक, अर्जेंटीना, फिजी, चिली, पेरू, ब्राजील, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका, प्रशांत महासागर, दक्षिण अमेरिका समेत कई देशों में लोग इसे देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें:-Astrology Colors Tips: किस दिन किस रंग का कपड़ा पहनना होता है शुभ, जानिए क्या कहते हैं ज्योतिष

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This