Taiwan: चीन अपने नापाक हरकतों से नहीं आ रहा बाज, ताइवान के रक्षा क्षेत्र में घुसे 22 चीनी विमान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Taiwan: चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है वह लागातार ताइवान में अपना खौफ बनाएं रखने के लिए अपने विमानों और समुद्री जहाजों को ताइवान के सीमा के पास तैनात किए हुए है. कभी कभी तो उनके सैन्‍य विमान ताइवान के भीतर भी चले जा रहे है. ऐसे में ही ताजा अपडेट के मुताबिक, शनिवार की सुबह छह बजे से रविवार की सुबह छह बजे तक आठ चीनी सैन्य विमान, आठ नौसैनिक जहाज और तीन विमान ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र घुस गए. इस बात की जानकारी ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने दी.

चीन की गतिविधियों पर ताइवान की नजर

उन्‍होंने बताया कि आठ में से तीन विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य के मध्य रेखा को पार करते हुए ताइवान के दक्षिणपूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र घुस गए. एमएनडी ने कहा कि फिलहाल वो चीन की गतिविधियों पर नजर बनाकर हुए हैं और स्थिति के अनुसार जवाबी कार्रवाई करेंगे. हालांकि, ताइवान ने चीन के इस हरकत पर प्रतिक्रिया देते हुए क्षेत्र में विमान और नौसैनिक जहाज भेज दिए है.

चीन ने बढ़ाई सैन्य गतिविधियां

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब चीन ने ऐसी हरकत की है. इससे पहले या यूं कहें तो करीब महीने भर से रूक रूक कर उसकी ये हरकते जारी है. उसने ताइवान के पास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है.

ताइवान के पास दिखे 28 विमान और 10 नौसैनिक जहाज

शनिवार को ताइवान के एमएनडी ने बताया कि शुक्रवार की सुबह छह बजे से लेकर शनिवार की शुबह छह बजे तक 28 चीनी विमान और 10 नौसैनिक जहाज उसके क्षेत्र में घूमते हुए डिडेक्‍ट किए गए, 28 विमानों में से 22 विमान ने ताइवान जलडमरूमध्य के मध्य रेखा को पार भी किया और उनके वायु रक्षा पहचान क्षेत्र घुस गए. बता दें कि ताइवान 1949 से स्वतंत्र रूप से शासित है, लेकिन चीन ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है, और उसने कहा भी है कि जरूरत पड़ने पर वो ताइवान पर अपना कब्‍जा करने के लिए अपनी शक्तियों का भी इस्‍तेमाल कर सकता है.

इसे भी पढें:-अल्पसंख्यकों पर हमला ‘जघन्य अपराध’, बांग्लादेश में हुई हिंसा पर पीएम यूनुस का बड़ा बयान

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This