US: अमेरिका के मंदिरो में शुरू हुए राम मंदिर से जुड़े कार्यक्रम, सुंदरकांड का भी होगा आयोजन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए दुनिया भर के मंदिर उत्साहित हैं. अमेरिका में स्थित मंदिर सुंदरकांड और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. संयुक्त राज्य भर में स्थित सैकड़ों मंदिर अगले सप्ताह अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक का जश्न मनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिसमें हजारों भारतीय अमेरिकियों के इस सप्ताह से शुरू होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में भाग लेने की संभावना है. अयोध्या विनाश और उपेक्षा से फिर से उभर रही है, जो सनातन धर्म की शाश्वत प्रकृति का प्रतीक है. अमेरिका के हिन्दू विश्वविद्यालय के अध्यक्ष कल्याण विश्वानथन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 550 वर्षो के बाद राम लला मंदिर में होने वाली प्रतिष्ठा शहर और दुनिया भर के एक अरब हिन्दुओं के लिए बहुत ख़ुशी लेकर आ रही है.

उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी
500 वर्षो के इंतज़ार के बाद, अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण, दुनिया भर के हिन्दुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है, टेक्सास में श्री सीता राम फाउंडेशन के कपिल शर्मा ने कहा, जिसने ह्यूस्टन के एक मंदिर में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया है. उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी, जिसके बाद नृत्य, गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. इसके बाद हवन और भगवान राम का पट्टाभिषेक होगा, जिसका समापन भगवान राम की शोभा यात्रा और प्रसाद (भोजन) वितरण के साथ होगा. शर्मा ने कहा, हम अयोध्या धाम से प्रसाद और रज (पवित्र धूल) वितरित करने से भी सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जिसे विशेष रूप से हमारे कार्यक्रम के लिए लाया जा रहा है.

1000 मंदिर राम मंदिर का जश्न मना रहे हैं.
मेरीलैंड के गवर्नर वेस मूर शनिवार को वाशिंगटन डीसी के एक उपनगर में राम मंदिर उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने वाले है. संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रव्यापी उत्सवों का नेतृत्व करने वाले संघठन, विश्व हिंदू परिषद् ऑफ अमेरिका के अमिताभ मित्तल ने कहा, भगवान श्री राम के लाखों अनुयायियों का लंबे समय से प्रतीक्षित सपना सच होने वाला है. अमेरिका में लगभग 1,000 मंदिर हैं और उनमें से लगभग सभी इस ऐतिहासिक अवसर को मनाने के लिए इस सप्ताहांत से उत्सव मना रहे हैं.

राम से जुड़े अन्य कार्यक्रम की सूची
20 सी अधिक शहरों में कार रैलियां आयोजित की जा रही है, जिनमे से सबसे बड़ी रैली कैलिफ़ोर्निया के बे एरिया में है. जहा 600 से अधिक करो के भाग लेने की उम्मीद है. दीप्ती महाजन ने कहा, “इस अवसर को चिन्हित करने के लिए भगवान् राम के भक्त सैन फ्रांसिस्को में कार रैली का आयोजन करेंगे रैली में डिजिटल मोबाइल ट्रको पर भगवान् राम की तस्वीरें और उनके बारे में मधुर भजन होंगे.” विहिप-अमेरिका ने शिकागो, ह्यूस्टन और लॉस एंजिल्स जैसे शहरों में बड़े होर्डिंग पर राम मंदिर अभिषेक समारोह को प्रदर्शित करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में बाहरी स्थान भी किराए पर लिए हैं. इस अवसर को मनाने के लिए, सोनी 21 जनवरी को टाइम्स स्क्वायर में श्रीमद रामायण का प्रदर्शन कर रहा है.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This