थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को मिली मंजूरी, ऐसा करने वाला बना एशिया का तीसरा देश, लोगों ने जाहिर की खुशी

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Thailand Same Sex Marriage : अब थाईलैंड में भी हो सकेगा समलैंगिक विवाह क्‍योंकि वहां भी इस कानून को मंजूरी मिल गई है. ऐसे में थाईलैंड समलैंगिक जोड़ों को मान्यता देने वाला दक्षिण-पूर्वी एशिया का इकलौता देश बन गया. दरअसल, मंगलवार को संसद में इस कानून को लेकर वोटिंग हुई, इस दौरान सदन में मौजूद 157 लोगों में से 130 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया. ऐसे में अब इसे 120 दिनों के भीतर ही सरकारी राजपत्र में लागू कर दिया जाएगा.

हालांकि अभी इसके लिए थाईलैंड के राजा की औपचारिक मंजूरी लेनी होगी, इसके बाद इसे लागू किया जाएगा. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, इस विधेयक को थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न की औपचारिक स्वीकृति मिलने के बाद सरकारी राजपत्र में प्रकाशित किया जाएगा.Thailand officially becomes the first Southeast Asian nation to legalize same sex marriage थाईलैंड में समलैंगिक शादी को मंजूरी, ऐसा करने वाला एशिया का तीसरा देश बना, यहां भी है लागू

इन देशों में भी मिल चुकी है मान्‍यता

आपको बता दें कि थाईलैंड के अलावा एशिया में अभी ताइवान और नेपाल ही ऐसे देश हैं, जहां समलैंगिक विवाह कानूनी रूप से स्वीकार्य है. वहीं, यदि भारत की बात करें तो यहां भी समलैंगिक विवाह को मान्यता देने का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था, लेकिन फैसला इसके खिलाफ आया.

पक्ष में पड़े 130 वोट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च सदन में विधेयक के पक्ष में 130 और विपक्ष में 4 वोट पड़े. जबकि 20 सदस्‍यों ने इसमें भाग ही नहीं लिया. इस दौरान विधेयक में पुरुष, महिलाएं, पति और पत्नियों का नाम बदलकर लिंग शब्द कर दिया है और विवाह को दो लोगों के बीच हुई साझेदारी के रूप में परिभाषित किया गया. बता दें कि अब एलजीबीटीक्यू जोड़ों के लिए विरासत और गोद लेने का अधिकार विषमलैंगिक विवाह के बराबर होगा.

कानून बनने पर लोगों ने जाहिर की खुशी

थाईलैंड में इस कानून के पास होने पर ऐसे समुदायों के लोगों ने खुशी जाहिर की. वहीं, बैंकॉक निवासी पोकपोंग जितजाई और वटित बेनजामोनकोलचाई ने कहा कि यह कानून पारित होते ही वे शादी करने की योजना बना रहे हैं. पोकपोंग ने समाचार एजेंसी को बताया कि जब मैं छोटा था तो लोग कहते थे कि हमारे जैसे लोगों का परिवार नहीं हो सकता, बच्चे नहीं हो सकते, इसलिए शादी असंभव है. उन्‍होंने कहा कि हम 10 साल पहले उस तरह साथ नहीं रह सकते थे, जैसे अब रह रहे हैं. कभी भी हम अपने असली रूप में नहीं रह सकते, जैसा कि अब संभव हो पाया है. मैं खुलकर कह सकता हूं कि मैं समलैंगिक हूं.

इसे भी पढ़ें:- China Maldives Relations: ड्रैगन बुझा रहा मुइज्जू की प्यास! तिब्बत से ‘चोरी’ कर मालदीव को दिया 3000 मीट्रिक टन पानी का उपहार

Latest News

Amarnath Yatra: आज के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित, नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन; जानिए वजह

Amarnath Yatra: अगर आप बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर...

More Articles Like This